Corona Vaccination:इस उम्र के लोग ऐसे मुफ्त में करा सकेंगे वैक्सीनेशन, जानें नियम
Advertisement

Corona Vaccination:इस उम्र के लोग ऐसे मुफ्त में करा सकेंगे वैक्सीनेशन, जानें नियम

केंद्र सरकार ने  60 साल से अधिक उम्र के लोगों का 1 मार्च से मुफ्त में टीकाकरण करेगी. साथ ही 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जो किसी गंभीर बीमारी के चपेट में आ गए हैं. उन्हें भी सरकार फ्री में कोरोना की वैक्सीन देगी.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने  60 साल से अधिक उम्र के लोगों का 1 मार्च से मुफ्त में टीकाकरण करेगी. साथ ही 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जो किसी गंभीर बीमारी के चपेट में आ गए हैं. उन्हें भी सरकार फ्री में कोरोना की वैक्सीन देगी. लेकिन इस उम्र के लोगों को कुछ नियमों और शर्तों का पालन करना पड़ सकता हैं. इसलिए हम आज आपको नियम और शर्तों की जानकारी दे रहे हैं.

क्या है वैरिफिकेशन की प्रक्रिया?
टीकाकरण से पहले आपको वैरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. इस प्रक्रिया के तहत 12 सरकारी आईडी को मंजूरी मिली है, जो इस प्रकार हैं आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, सांसदों-विधायकों को जारी आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक और डाकघर की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्युमेंट, सरकारी सर्विस आईडी कार्ड और एनपीआर के तहत जारी किए गए स्मार्ट कार्ड।

इस राज्य में एफिल टावर से भी ऊंचा बन रहा है रेलवे ब्रिज, मार्च तक हो सकता है निर्माण कार्य पूरा

ऐसे लोगों को पहले लेना चाहिए टीका 
सरकार की ओर से अभी उन बीमारियों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है, जिनसे पीड़ित लोग वैक्सीनेशन करवा सकते हैं. लेकिन डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर, हार्ट, लंग्स, लिवर और किडनी की बीमारियों से ग्रसित लोगों को इस दायरे में लाया जा सकता है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन बीमारियों को गंभीर बीमारियों की कैटिगरी में रखा जाता है.

सरकारी अस्पताल में मुफ्त में होगा टीकाकरण 
रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की ओर से जारी सर्टिफिकेट को गंभीर बीमारी के लिए प्रमाण माना जाएगा. वैक्सीनेशन के लिए इसे दिखाना होगा.सरकारी अस्पताल में यदि आप वैक्सीनेशन कराते हैं तो  इसके लिए कोई राशि नहीं देनी होगी, लेकिन निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन के कीमत को अदा करना होगा. 

LIVE TV

Trending news