राहुल ने कहा- पिता की बात मान लेते तो चाचा संजय गांधी के साथ नहीं होता विमान हादसा
Advertisement

राहुल ने कहा- पिता की बात मान लेते तो चाचा संजय गांधी के साथ नहीं होता विमान हादसा

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्म दिवस पर पिछले दिनों यूथ कांगे्रस के जरिए दिल्ली में राजीव गांधी की जिंदगी पर लगाए गए फोटो प्रदर्शनी के वीजिट के दौरान राहुल गांधी ने साझा की अपनी यादें. 

नई दिल्ली में यूथ कांग्रेस की फोटो प्रदर्शनी में राहुल गाँधी

नई दिल्लीः कांग्रेस के साबिक सदर और नेता राहुल गांधी ने अपने परिवार से जुड़ी एक बाता का साझा करते हुए अपने पिता और चाचा को याद किया है. राहुल ने कहा कि अगर मेरे चाचा संजय गांधी मेरे पिता राजीव गांधी की बात मान लेते तो शायद हादसा उनके साथ वमान हादसा नहीं होता. यूथ कांग्रेस की जानिब से साबिक वजीर-ए-आजम राजीव गांधी की जिंदगी से जुड़ी तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इसे देखने राहुल गांधी प्रदर्शनी में पहुंचे थे. यहां उन्होंने उन तस्वीरों को देखते हुए अपनी पुरानी यादों को साझा किया. 

पिता के साथ अक्सर विमान तक जाते थे राहुल 
राहुल गांधी ने बताया कि उनकी मां सोनिया गांधी कई बार पिता के प्लेन उड़ाने पर फिक्रमंद हो जाती थीं. उन्हें पिता के प्लेन उड़ाने से कई बार डर लगता था. राहुल ने एक तस्वीर की तरफ इशारा करते हुए बताया कि पिता अक्सर उन्हें विमान के कॉकपिट में बैठाते थे. राहुल विमान को लेकर पिता से तरह-तरह के सवाल पूछते और राजीव उन तमाम सवालों का जवाब देते थे.

शौकिया विमान उड़ाते थे संजय गांधी 
संजय गांधी के दुर्घटना से जुड़ी एक याद को साझा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पिता ने अपने भाई संजय को पिट्स जैसे आक्रामक विमान उड़ाने से मना किया था, लेकिन वह नहीं माने. राहुल ने कहा, पायलट जब विमान उड़ाता है, उसकी कल्पनाशीलता हजारों फीट की उंचाई पर होती है. राहुल ने कहा कि विमान उड़ाने का जितना अनुभव उनके पास है 300-350 घंटे, उतना ही चाचा संजय गांधी के पास भी था. गौरतलब है ेिक संजय गांधी भी विमान उड़ाने के शौकीन थे. 23 जून, 1980 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी.

Zee Salaam Live Tv

Trending news