अमित शाह के बाद ममता भी करेंगी बोलपुर का दौरा, जानिए BJP-TMC के लिए क्यों खास है यह सीट?
Advertisement

अमित शाह के बाद ममता भी करेंगी बोलपुर का दौरा, जानिए BJP-TMC के लिए क्यों खास है यह सीट?

भाजपा ने पश्चिम बंगाल में 200 सीटों पर जीत का पचरम लहराने की बात कही है. इसीलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल में TMC पर ज़बरदस्त हमला बोला है और TMC का गढ़ माने जाने वाले बोलपुर में जाकर लोगों को खिताब किया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में सियासी उठा-पटक जारी है. आज ही यानी सोमवार को भाजपा एमपी की पत्नी सुजाता मंडल ने TMC का हाथ थामा है. इससे पहले अमित शाह ने अपने दो रोज़ा बंगाल दौरे के पहले ही दिन यानी 19 दिसंबर को सीएम ममता बनर्जी को ज़बरदस्त झटका दिया. मिदनापुर की रैली में तृणमूल कांग्रेस के कई विधायक, एक एमपी, पूर्व एमपी और CM ममता बनर्जी के खास रहे शुभेंदु अधिकारी बीजेपी में शामिल हो गए.

यह भी पढ़ें: बंग्लादेश में मज़बूत होती कट्टरपंथियों की जड़ें: देश के संस्थापक की मूर्ति लगाने पर भड़के लोग

भाजपा ने पश्चिम बंगाल में 200 सीटों पर जीत का पचरम लहराने की बात कही है. इसीलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल में TMC पर ज़बरदस्त हमला बोला है और TMC का गढ़ माने जाने वाले बोलपुर में जाकर लोगों को खिताब किया है. अमित शाह के बोलपुर रोड शो में लोगों का बहुत बड़ा हुजूम देखने को मिला. लोगों की भारी तादाद को देखते हुए अमित शाह ने ये तक कह दिया था कि उन्होंने ऐसा रोड शो जीवन में नहीं देखा है.

यह भी पढ़ें: BJP सांसद की पत्नी सुजाता मंडल ने थामा ममता का हाथ, पति भेजेंगे तलाक का नोटिस

क्यों खास है बोलपुर सीट:
दरअसल बोलपुर सीट बीरभूम जिले के तहत आती है और यह जिला बंगाली सांस्कृतिक चेतना से जुड़ा हुआ है. भाजपा पर लग रहे बाहरी होने के आरोपों की वजह से भाजपा यहां के लोगों का दिल जीतकर ममता बनर्जी को उनके गढ़ में कमज़ोर करना चाहती है. इसीलिए अमित शाह के दौरे के दौरान यहां पर कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए थे. अपने दो दिन के बंगाल दौरे में शाह ने दूसरे दिन की शुरूआत बोलपुर के ही विश्वभारती विश्वविद्यालय से की. जिसकी स्थापना रवींद्रनाथ टैगोर ने की थी और रवींद्रनाथ टैगोर का बंगाल की संस्कृति बहुत गहरा प्रभाव है. इसके अलावा अमित शाह शांति निकेतन में एक घंटे से ज्यादा रूके.  

यह भी पढ़ें: गुमटी से उठ शानदार रेस्टोरेंट बना दिल्ली वाले "बाबा का ढाबा", देखिए कायाकल्प की तस्वीरें

बता दें कि इलाके में साल 2014 में टीएमसी को 48.33 फीसदी और भाजपा को 15.13 फीसदी वोट मिले थे लेकिन 2019 के चुनावों में ममता के वोट शेयर में करीब एक फीसदी की कमी आई. वहीं भाजपा को अप्रत्याशित तौर पर से बढ़त देखने को मिली. जिसके बाद भाजपा नेताओं ने इस इलाके में अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर का दावा- बंगाल में 10 सीट भी नहीं जीतेगी भाजपा, नहीं तो छोड़ दूंगा पेशा

काबिले ज़िक्र है कि बंगाल में 27 साल तक सत्ता पर काबिज़ रही कम्युनिस्ट पार्टी का 1971 से 2014 तक बोलपुर लोकसभा सीट पर एकक्षत्र राज रहा. यहां से लेफ्ट के सरादिश रॉय ने 4 बार चुनाव जीता तो सोमनाथ चटर्जी ने 7 बार. जिसके बाद 2014 में TMC ने 'लेफ्ट का किला' छीन लिया. यहां से 2019 लोकसभा चुनाव में भी TMC ही जीती लेकिन 2019 के चुनावों में ममता के गिरे वोट फीसद की वजह से भाजपा यहां अपने लिए मौका तलाश रही है. 

इस क्रिकेटर के साथ पार्टी कर रही हैं मोहम्मद शमी की पत्नी Hasin Jahan, देखिए तस्वीरें

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news