Winter Diet में शामिल करें ये खास सब्जियां, पेट और सेहत दोनों रहेंगे सलामत
Advertisement

Winter Diet में शामिल करें ये खास सब्जियां, पेट और सेहत दोनों रहेंगे सलामत

Winter Diet: बाजार में कुछ सब्जियां आई हैं जो सिर्फ सर्दियों में दिखती हैं. इन्हें खाने से हमारी सेहत बहुत हद तक ठीक रहती है.

अलामती तस्वीर

Winter Diet: इन दिनों दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में जबरदस्त सर्दी पड़ रही है. सर्दियों में हमारी इम्युनिटी में कमी, स्किन में सूखापन, सर्दी, जुकाम, बुखार होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डाइट में वो चीजें शामिल करें जिससे हमें सर्दी में होने वाली दिक्कतों का सामना न करना पड़े. ऐसे में बाजार में कुछ सब्जियां आई हैं जो सिर्फ सर्दियों में दिखती हैं. इन्हें खाने से हमारी सेहत बहुत हद तक ठीक रहती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

1. पालक  (Spinach)
जब भी हरी सब्जियों की बात होती है तो पालक का नाम सबसे पहले आता है. पालक आयरन से भरपूर है. पालक में आयरन के अलावा भी बहुत कुछ होता है- जैसे विटामिन ए, बी, सी कैल्शियम, एमिनो और फोलिक एसिड. पालक को सर्दियों में खाने से बहुत फायदा होता है. पालक खाने से वायरल और बैक्टीरियल इनफेक्शन होने का खतरा कम होता है. डॉक्टर पालक को कच्चा खाने की सलाह भी देते हैं. ताकि हम उसके गुणों का ज्यादा फायदा मिल सके. 

2. गाजर (Carrot)
जाड़े की सब्जियों में गाजर काफी  मशहूर है. सर्दियों का मौसम आते ही हर सब्जी की दुकान पर गाजर मिलने लगती है. गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, जिसको हमारा जिस्म विटामिन ए में बदल देता है. यह विटामिन हमारे जिस्म की इम्युनिटी और फेफड़ों को दुरुस्त रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में गाजर का जूस पीने से सर्दी जुकाम नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Weather Update: मंगलवार दिल्ली का छठा दिन रहा ठंडा, UP में होगी बारिश

3. चुकंदर (Beetroot)
जिस्म में खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना भी बढ़ता है. चुकंदर में आयरन के अलावा अच्छी मिकदार में पोटैशियम फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी होता है. चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा मात्रा में होते हैं. चुकंदर को आप सलाद के तौर पर कच्‍चा खा सकते हैं. 

4. मूली (Radish)
मूली में फाइबर और पानी अच्छी मिकदार में होता है. यह जंक फूड से होने वाले नुकसान को इंसानी जिस्म से दूर रखता है. इसके अलावा मूली खाने से हड्डियों और दातों को भी मजबूती मिलती है. कच्ची मूली खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं. सर्दियों में मूली से थकान दूर होती है और रात को नींद अच्छी आती है. इसलिए इसे सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

नोट: (ऊपर दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य ज्ञान पर आधारित है. इसे किसी भी बीमारी के इलाज के तौर पर न लिया जाए. अगर आपको कोई परेशानी है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.)

Video:

Trending news