ind vs nz: ऐजाज के 'परफेक्ट 10' के बाद न्यूजीलैंड की हालत खस्ता, सिराज ने झटके तीन विकेट
Advertisement

ind vs nz: ऐजाज के 'परफेक्ट 10' के बाद न्यूजीलैंड की हालत खस्ता, सिराज ने झटके तीन विकेट

India vs New Zealand Score: वहीं न्यूजीलैंड की पारी में सिराज ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए. विकेट से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए अक्षर, जयंत यादव और रविचंद्रन अश्विन ने भी एक एक विकेट लिया.

ind vs nz: ऐजाज के 'परफेक्ट 10' के बाद न्यूजीलैंड की हालत खस्ता, सिराज ने झटके तीन विकेट

मुंबई: मुंबई में जन्में न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल ने भारतीय पारी के सभी दस विकेट लेकर इतिहास रच दिया लेकिन इसके बाद मोहम्मद सिराज की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन चाय तक न्यूजीलैंड के छह विकेट मात्र 38 रन पर निकाल दिए. भारत ने मयंक अग्रवाल के 150 रन और अक्षर पटेल (52) के पहले अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 325 रन बनाए.

वहीं न्यूजीलैंड की पारी में सिराज ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए. विकेट से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए अक्षर, जयंत यादव और रविचंद्रन अश्विन ने भी एक एक विकेट लिया. ऐजाज ने 47. 5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिए. किसी विदेशी गेंदबाज का भारत में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वैसे लग रहा है कि उनकी टीम इस प्रदर्शन का कोई फायदा नहीं उठा सकेगी जिसे फॉलोआन टालने के लिये अभी भी 88 रन बनाने हैं.

ये भी पढ़ें: एजाज पटेल ने एक पारी में लिए 10 विकेट, जानें उनकी इस कामयाबी पर ICC और BCCI ने क्या कहा

पटेल ने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली. लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में यह कमाल किया था. उन्होंने 51 . 2 ओवर में 53 रन देकर दस विकेट लिये थे. वहीं कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फरवरी 1999 में 26 . 3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट लिये थे. अपने कैरियर का 11वां टेस्ट खेल रहे पटेल ने शनिवार से पहले पारी के पांच विकेट लेने का कमाल दो बार किया था. उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे.

ये भी पढ़ें: कौन हैं एजाज पटेल जिन्होंने लिए 10 विकेट, कर लिया अपने नाम यह खिताब

भारतीय ड्रेसिंग रूम में अश्विन ने खड़े होकर उनकी इस उपलब्धि का अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी. वहीं न्यूजीलैंड को अच्छी शुरूआत से वंचित करते हुए सिराज ने विल यंग को सीधी गेंद पर आउट किया जबकि टॉम लैथम उनके बाउंसर पर चकमा खा गए. रोस टेलर उनका तीसरा शिकार हुए. सिराज एक समय हैट्रिक पर थे लेकिन हेनरी निकोल्स के खिलाफ पगबाधा की उनकी जोरदार अपील खारिज हो गई. न्यूजीलैंड ने तीन विकेट 17 रन पर गंवा दिए. कीवी बल्लेबाज भारत के किसी गेंदबाज का सामना नहीं कर पा रहे थे. जयंत को चाय से ठीक पहले विकेट मिली.
(इनपुट- भाषा)

Zee Salaam Live TV:

Trending news