103 साल की उम्र में जोश-जज्बे के साथ वोट डालने पहुंचे देश के पहले वोटर Shyam Saran Negi
Advertisement

103 साल की उम्र में जोश-जज्बे के साथ वोट डालने पहुंचे देश के पहले वोटर Shyam Saran Negi

श्याम सरन नेगी ने हिमाचल के किन्नौर में काल्पा पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.  इस दौरान उन्हें प्रशासन की तरफ से सम्मानित किया गया और उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा रेड कार्पेट बिछाया गया.

103 साल की उम्र में जोश-जज्बे के साथ वोट डालने पहुंचे देश के पहले वोटर Shyam Saran Negi

नई दिल्लीः देश के पहले वोटर श्याम सरन नेगी ने 103 साल की उम्र में हिमाचल पंचायत चुनाव में वोट डाला. खास बात ये है कि श्याम सरन नेगी की तबीयत ठीक नहीं है और वह घुटनों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके बावजूद उनका वोट जोश कम नहीं हुआ है और उन्होंने एक बार फिर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

यह भी पढ़ें: वैक्सीन को लेकर मुस्लिम धर्मगुरु का बेतुका बयान, कहा- फतवा जारी होग तब लगाएंगे टीका

प्रशासन ने बिछाया रेड कार्पेट
श्याम सरन नेगी ने हिमाचल के किन्नौर में काल्पा पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.  इस दौरान उन्हें प्रशासन की तरफ से सम्मानित किया गया और उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा रेड कार्पेट बिछाया गया. डिप्टी कमिश्नर हेमराज बैरवा ने किन्नौरी टोपी और शॉल भेंटकर श्याम सरन नेगी को सम्मानित किया. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान: PM मोदी के पोस्टर लेकर सड़कों पर निकले लोग, की यह अपील

युवाओं से की ये अपील
श्याम सरन नेगी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए और अपने मतदान का इस्तेमाल करना चाहिए. बता दें कि श्याम सरन नेगी हिंदी फिल्म 'सनम रे' में भी दिखाई दे चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: 8 माह के बेटे को बीच सड़क में कुल्हाड़ी से काटकर बोली मां- यह बकरा था, जिसका था उसने ले लिया

देश के पहले वोटर
माना जाता है कि श्याम सरन नेगी देश के पहले आम चुनाव के पहले मतदाता हैं. स्कूल टीचर के पद से रिटायर हुए श्याम सरन नेगी ने बताया कि 1952 के आम चुनाव में उनकी ड्यूटी चुनाव में लगी हुई थी. इसी दौरान उन्होंने अपना पहला वोट किया था. बाद में पता चला कि वह पूरे देश में आम चुनाव में वोट करने वाले पहले मतदाता हैं. 

यह भी पढ़ें: 51 साल की जेनिफर लोपेज ने न्यूड होकर शूट कराया गाना, देखिए HOT SONG

1227 पंचायतों के लिए हुआ मतदान
हिमाचल प्रदेश में हो रहे पंचायत चुनाव में रविवार को पहले चरण में 1227 पंचायतों के लिए मतदान हुआ. अब 19 और 21 जनवरी को बाकी दो चरणों का मतदान संपन्न कराया जाएगा. वहीं वोटों की गिनती 22 जनवरी को होगी.

यह भी पढ़ें: 1950 में हुआ था प्यार, 2020 में हुई शादी, पढ़िए 70 साल के इस प्यार की फ़िल्मी कहानी

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news