Ind Vs Eng: भारत का पहला अभ्यास मैच: जानिए कहां होंगी नजरें, कौन-कौन खेल सकता है और क्यों
X

Ind Vs Eng: भारत का पहला अभ्यास मैच: जानिए कहां होंगी नजरें, कौन-कौन खेल सकता है और क्यों

ऐसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए और ज्यादा मौके देने की कोशिश होगी ताकि उनकी मौजूदा फॉर्म के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके.

Ind Vs Eng: भारत का पहला अभ्यास मैच: जानिए कहां होंगी नजरें, कौन-कौन खेल सकता है और क्यों

दुबई: आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप (ICC T20 World Cup) में टीम की मुहिम से शुरू होने से पहले सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले अभ्यास मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नजरें हरफनमौला हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की लय और बल्लेबाजी क्रम को सही करने पर होगी. भारतीय टीम को सोमवार को इंग्लैंड के बाद बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना है.

टीम के सभी खिलाड़ी हाल ही में खत्म हुई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का हिस्सा थे. ऐसे में कोहली के खिलाड़ियों के लिए मैच अभ्यास कोई समस्या नहीं है लेकिन 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मैच से पहले उनकी कोशिश सही संयोजन बनाने की होगी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम मैनेजमेंट उन खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा. जिनकी जगह अंतिम एकादश में पक्की नहीं है. 

यह भी देखिए: T20 World Cup: India Pakistan मैच को लेकर केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, कहा रिश्ते अच्छा नहीं तो...

ऐसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए और ज्यादा मौके देने की कोशिश होगी ताकि उनकी मौजूदा फॉर्म के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके. सलामी बल्लेबाज के तौर पर उप-कप्तान रोहित शर्मा की जगह स्थान पक्का है जबकि उनके साथी के तौर पर ईशान किशन और लोकेश राहुल के बीच किसी एक को चुनना मुश्किल विकल्प होगा. इन अभ्यास मैचों में इन्हीं दोनों को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है ताकि यह देखा जा सके की कौन बेहतर लय में है.

यह भी देखिए: India Pakistan मैच वाले दिन सानिया मिर्जा उठाएंगी बड़ा कदम, इंस्टाग्राम पर दी जानकारी

राहुल हालांकि इसके लिए बड़े दावेदार होंगे क्योंकि उनके पास दबाव के मैच खेलने का अनुभव है. उन्होंने आईपीएल के 14वें सेशन में 138.80 के स्ट्राइक रेट से 626 रन (30 छक्कों समेत)  बनाये हैं. किशन ने भी आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के आखिरी दो मैचों में लगातार तेज-तर्रार अर्धशतक लगाकर लय में आने के संकेत दिये. उन्होंने इन दोनों मैचों में पारी का आगाज किया था राहुल अगर पारी का आगाज करते हैं तो किशन मध्यक्रम में छठे स्थान पर हार्दिक को कड़ी टक्कर देंगे. 

हार्दिक और किशन दोनों का हालांकि आईपीएल के यूएई चरण में प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. हार्दिक की गेंदबाजी भी एक बड़ा मुद्दा होगा. इस बात की संभावना कम है कि वह गेंदबाजी करेंगे. ऐसे में यह देखना भी दिलचस्प होगा कि अगर वह टीम का हिस्सा हैं तो विकेटकीपर ऋषभ पंत से पहले बल्लेबाजी करेंगे या बाद में. स्पिन गेंदबाजी विभाग में रविंद्र जडेजा की टीम में जगह पक्की है. अगर वरुण चक्रवर्ती फिट रहते हैं तो टीम में उनका स्थान भी लगभग पक्का है. तीसरे स्पिनर के लिए लेग स्पिनर राहुल चाहर और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बीच मुकाबला होगा. तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को मिलने की उम्मीद है, लेकिन अगर टीम दो स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला करती है तो टीम में शार्दुल ठाकुर को जगह मिल सकती है. 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी , भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news