चीनी सेना ने भारत के इस राज्य के नागरिक का किया अपहरण; जान बचाकर भागा उसका दोस्त !
Advertisement

चीनी सेना ने भारत के इस राज्य के नागरिक का किया अपहरण; जान बचाकर भागा उसका दोस्त !

भारतीय सेना (Indian Army) ने हॉटलाइन के जरिए चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (Peoples Libration Army) से संपर्क किया है और अरुणाचल प्रदेश में अपहृत किशोर मिराम तरोन (Miram Toran) की वापसी की मांग की है. 

मिराम तरोन

ईटानगरः चीनी सेना (Chinese Army) ने कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश के किशोर मिराम तरोन (Miram Toran of Arunachal Pradesh Abducted by Chinees Army) का अपहरण कर लिया है. घटना 18 जनवरी को ऊपरी सियांग जिले की बताई जा रही है. तरोन का भारतीय क्षेत्र से अपहरण कर लिया था, जहां चीन ने 2018 में 3-4 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया था. उसके दोस्त, जो वहां से भागने में सफल रहे, ने मामले की सूचना अधिकारियों को दी और अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र के एक सांसद तापिर गाओ के संज्ञान में यह बात लाई गई.

भारतीय सेना कर रही रिहाई की कोशिश 
भारतीय सेना ने हॉटलाइन के जरिए चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PAL) से संपर्क किया है और अरुणाचल प्रदेश में अपहृत किशोर मिराम तरोन की वापसी की मांग की है. एक रक्षा पीआरओ ने ट्वीट किया, अरुणाचल प्रदेश के जोदो के 17 वर्षीय मिराम तरोन को कथित तौर पर एलएसी के पार पीएलए ने पकड़ लिया है. सूचना मिलने पर, भारतीय सेना ने तुरंत एक हॉटलाइन के माध्यम से पीएलए से संपर्क किया. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से इस मामले को चीनी प्राधिकरण के समक्ष उठाया है.

पिछले साल भी पांच लड़कों का चीन ने किया था अपहरण 
सितंबर 2020 में, चीनी पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच लड़कों का अपहरण कर लिया था और उन्हें लगभग एक सप्ताह बाद रिहा कर दिया गया. उचित सड़कों की कमी के कारण क्षेत्र के ग्रामीण हमेशा अरुणाचल प्रदेश के दूरदराज के पहाड़ी इलाकों से गुजरने को मजबूर होते हैं. अरुणाचल प्रदेश चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा साझा करता है.

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों के नाम बदले 
हाल ही में, चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में 15 स्थानों के नाम बदल दिए थे, जिसे भारतीय विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि बीजिंग का ऐसा कदम इस तथ्य को नहीं बदल सकता है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है.

कांग्रेस ने मोदी सरकार से मांगा जवाब
कांग्रेस पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश के एक किशोर का चीन के सैनिकों द्वारा अपहरण किए जाने के दावे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए इस मसले पर जवाब देने की मांग की है. कांग्रेस महासचिव और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने गुरुवार को प्रेसवार्ता कर कहा कि चीन के सैनिक हमारे नागरिक को सीमा के अंदर से उठाकर ले जाते हैं. चीन हमारी सीमा के अंदर सड़क बना लेता है. प्रधानमंत्री मोदी आप इस पर चुप क्यों हैं? वहीं इस मामले पर राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए ट्वीट कर कहा, गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है. हम मिराम तरोन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे. प्रधानमंत्री की चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फर्क नहीं पड़ता!

Zee Salaam Live Tv

Trending news