कौन हैं देश के पहले सेनाध्यक्ष केएम करियप्पा? जानिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें
Advertisement

कौन हैं देश के पहले सेनाध्यक्ष केएम करियप्पा? जानिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें

Indian Army Day 2022: भारतीय फौज की कियादत की बात आती है तो केएम करियप्पा का नाम सबसे पहले लिया जाता है. क्योंकि वो हिंदुस्तानी फौज के पहले कमांडर इन चीफ थे. जिन्हें 'किपर' के नाम से भी पुकारा जाता है. 

कौन हैं देश के पहले सेनाध्यक्ष केएम करियप्पा? जानिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें

नई दिल्ली: हर साल देशभर में आज के दिन यानी कि 15 जनवरी को सेना दिवस (Indian Army Day) के रूप में मनाया जाता है. आज ही के दिन फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा (Field Marshal KM Cariappa) भारत के पहले सेनाध्यक्ष बनाए गए थे.

'किपर' के नाम से पुकारे जाने शख्स बने पहले कमांडर इन चीफ
भारतीय फौज की कियादत की बात आती है तो केएम करियप्पा का नाम सबसे पहले लिया जाता है. क्योंकि वो हिंदुस्तानी फौज के पहले कमांडर इन चीफ थे. जिन्हें 'किपर' के नाम से भी पुकारा जाता है. 1942 में करियप्पा लेफ्टिनेंट कर्नल का पद पाने वाले पहले भारतीय अफसर बने. 1944 में उन्हें ब्रिगेडियर बनाया गया और बन्नू फ्रंटियर ब्रिगेड को कमांडर के तौर पर तैनात किया गया. एक जानकारी के मुताबिक करियप्पा के तीन भाई और दो बहनें भी थीं. करियप्पा को घर के सभी लोग प्यार से ‘चिम्मा’ कहकर पुकारते थे.

केएम करिप्पा की पैदाइश 28 जनवरी 1899 में कर्नाटक में हुई. उन्होंने अपनी इब्तदाई तालीम माडिकेरी के सेंट्रल हाई स्कूल में ली थी. साल 1917 में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज में एडमिशन ले लिया. उनका नाम उन दो अधिकारियों में से है, जिन्हें फील्ड मार्शल की पदवी दी गई थी.

ये भी पढ़ें: तो इस वजह से CDS बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर हुआ था हादसे का शिकार, वायुसेना ने बताया कारण

अमेरिका के सद्र हैरी एस. ट्रूमैन ने दिया ये खिताब
अमेरिका के सद्र हैरी एस. ट्रूमैन ने उन्हें 'Order of the Chief Commander of the Legion of Merit' के खिताब से नवाज़ा था. वे एक होनहार छात्र के साथ-साथ क्रिकेट, हॉकी, टेनिस के अच्छे खिलाड़ी भी रहे.  पूरी ईमानदारी से देश को दी गयी उनकी सेवाओं के लिए भारत सरकार ने साल 1986 में उन्हें 'Field Marshal' का पद प्रदान किया.

नेहरू और इंदिरा  से थे अच्छे संबंध
साल 1953 में वह रिटायर हुए. इसके बाद भारत सरका की तरफ से न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का हाई कमिश्नर बनाया गया.  वे यूनाइटेड किंगडम स्थ‍ित Camberly के इंपीरियल डिफेंस कॉलेज में ट्रेनिंग लेने वाले पहले भारतीय थे. हालांकि, जनरल करियप्पा के नेहरू और इंदिरा के साथ काफी अच्छे संबंध थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news