Indian Railways बदलने जा रहा है अपना Time Table, जानिए क्या होंगे बदलाव
X

Indian Railways बदलने जा रहा है अपना Time Table, जानिए क्या होंगे बदलाव

अब टाइम टेबल डिजिटल एट ए ग्लांस पर दिखेगा. रेल यात्रियों को इसी के ज़रिए से ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी मिलेगी। डिजिटल एट ए ग्लांस की जिम्मेदारी रेलवे के आईआरसीटीसी (IRCTC) को दी गई है.

Indian Railways बदलने जा रहा है अपना Time Table, जानिए क्या होंगे बदलाव

Indian Railways अपना नया टाइम टेबल लाने जा रहा है। यह नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से लागू हो सकता है। आपको बता दें रेलवे के टाइम टेबल में यह बदलाव 2 साल बाद किया गया है, जिसके लिए रेलवे पुरज़ोर तैयारियां कर रहा है।

रेलवे अब रखेगा डिजिटल टाईम टेबल

आपको बता दें अब टाइम टेबल डिजिटल एट ए ग्लांस पर दिखेगा. रेल यात्रियों को इसी के ज़रिए से ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी मिलेगी। डिजिटल एट ए ग्लांस की जिम्मेदारी रेलवे के आईआरसीटीसी (IRCTC) को दी गई है.

यह भी पढ़ें: अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, अगले CM को लेकर कही ये बात

एक अक्टूबर से प्रयागराज मंडल के प्लेटफॉर्मस से गुज़रने वाली ट्रेनों के टाइमटेबल में भी बदलाव होगा। नया टाइम टेबल लागू होने के बाद स्पेशल ट्रेन व फेस्टिवल ट्रेन का दर्जा हट सकता है। दरअसल रेलवे पिछले साल से स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनें चला रहा है।

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया था, जिसके बाद ट्रेनों का संचालन ज़ीरो नंबर से किया गया था। लेकिन अब हालात धीरे-धीरे पटरी पर आ रहे हैं और 95 फीसद ट्रेनें ट्रैक पर दौड़ रही हैं। ऐसे में रेलवे मंत्रालय में विचार चल रहा है कि नए टाइम टेबल के साथ ट्रेन के नंबर के आगे का ज़ीरो हटा लिया जाए।

यह भी पढ़ें: कौन होगा पंजाब का अगला CM, जाखड़ और सिद्धू के अलावा ये 2 नेता भी रेस में

आपको बता दें इस से पहले रेलवे का टाइम टेबल 2019 में आया था, लेकिन कोरोना की वजह से लॉकडाउन हो जाने के कारण यह काम अटका हुआ है। डीआरएम प्रयागराज मोहित चंद्रा का कहना है कि एक अक्टूबर से नई रेलवे की नया टाइम टेबल लागू हो सकता है। मंडल की ओर से तमाम सूचनाएं बोर्ड को भेजी जा चुकी है। और अब बोर्ड स्तर पर काम चल रहा है। ट्रेन नंबर के आगे से जीरो हटेगा या नहीं इस बारे में अभी कोई अनुमान नहीं है. यह निर्णय भी बोर्ड को ही करना है।

Zee Salaam Live TV

Trending news