आखिर क्यों और कैसे बूथ पर चढ़ाई गई कार, जिसे देखकर गाड़ियों के थम जाते पहिये
Advertisement

आखिर क्यों और कैसे बूथ पर चढ़ाई गई कार, जिसे देखकर गाड़ियों के थम जाते पहिये

ऐसा इसलिए क्योंकि लापरवाही बरतने के चलते इंसान खुद-ब-खुद सड़क हादसों का शिकार होता है. इस बात का एहसास कराने जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने एक अनूठी बेदारी मुहिम चलाई है.

आखिर क्यों और कैसे बूथ पर चढ़ाई गई कार, जिसे देखकर गाड़ियों के थम जाते पहिये

करन मिश्रा/जबलपुर: सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त थोड़ी सी चूक या लापरवाही एक अच्छी रोड ट्रिप को हादसे में तब्दील कर देती है. हादसे के बाद लोग इक्कठे हो कर देखते हैं और कहते हैं... 'हे भगवान बहुत बुरा हुआ! अगर ऐसा किया होता या वैसा किया होता तो ऐसा हादसा नहीं हुआ होता.' खैर, हकीकत यह है कि रोड सेफ्टी कानून की बात तो हम सब करते हैं, लेकिन खुद कितना सेफ होकर गाड़ी चलाते हैं यह सवाल खुद से ही पूछना बेहतर होगा. 

ऐसा इसलिए क्योंकि लापरवाही बरतने के चलते इंसान खुद-ब-खुद सड़क हादसों का शिकार होता है. इस बात का एहसास कराने जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने एक अनूठी बेदारी मुहिम चलाई है. जहां NH-7 नागपुर इलाहाबाद हाइवे पर एक एक्सीडेंटल वाहन को एक बूथ के ऊपर रखा गया है जो पहले तो किसी को भी अचंभित कर देता है लेकिन जब लोगों की निगाह बूथ पर लिखी लाइनों पर जाती है, तो कुछ सीख मिलती है. सीख यह कि अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो धीमी रफ्तार और महफूज़ होने के साथ यातायात नियमों का पालन जरूर करें.

जो कोई भी जबलपुर से लगे NH-7 से गुजरा और एक बूथ को ऊपर तहस-नहस हालत में गाड़ी का नजारा देखा तो हैरान-परेशान हो गया. सबके दिमाग में यह ही बात आई कि आखिर इतनी भारी गाड़ी बूथ पर पहुंची कैसे?  

दरअसल, जबलपुर ट्रेफिक पुलिस के ज़रिए रोड सेफ्टी के लिए लोगों को बेदार करने की एक अनोखा प्रयोग कर सड़क दुर्घटना में क्षतिग्रस्त कार को हाइवे के किनारे बूथ के ऊपर रखा गया है, जो यह बतलाती है कि अगर आप सुरक्षित होकर वाहन नहीं चलाएंगे तो कुछ ऐसा ही हादसा आपके साथ भी हो सकता है.

इस मॉडल और नजारे को देखने के लिए राहगीर भी चंद मिनटों के लिए रुक जाते हैं. पहले तो सोचते हैं और फिर जब समझते हैं कि यह मॉडल है तो फिर यहां सेल्फी लेकर इसे अपने कैमरे में सहेज लेते हैं. लोगों का मानना है कि NH-7 पर आए दिन भीषण सड़क हादसे होते रहते हैं. ऐसे में यातायात पुलिस का यह प्रयास बेहद अच्छा है, क्योंकि लोग डर कर जरूर रुकते हैं, लेकिन जब बाद में समझ आता है कि यह जनहित से जुड़ा हुआ एक जन जागरूकता का मॉडल है, तो बेशक इससे सीख लेते हैं. 

Zee Salaam LIVE TV

Trending news