Lockdown: जामिया यूनिवर्सिटी ऑनलाइन तालीम देने में जुटी, VC ने लिखा ख़त
Advertisement

Lockdown: जामिया यूनिवर्सिटी ऑनलाइन तालीम देने में जुटी, VC ने लिखा ख़त

कोरोना वायरस की वजह से पूरे मुल्क में लॉकडाउन है इसकी वजह से बड़े-बड़े तालीमी इदारे भी बंद हैं. मुल्क की मशहूर यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) अपने तलबा को ऑनलाइन तालीम मुहैया कराने की जानिब कदम बढ़ा रही है.

फाइल फोटो...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से पूरे मुल्क में लॉकडाउन है इसकी वजह से बड़े-बड़े तालीमी इदारे भी बंद हैं. मुल्क की मशहूर यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) अपने तलबा को ऑनलाइन तालीम मुहैया कराने की जानिब कदम बढ़ा रही है. 

JMI की वाइस चांसलर (VC) प्रो. नजमा अख़्तर (Najma Akhtar) ने यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने एक ख़त जारी कर कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से मुल्क भर में ऐसे हालात बने हैं कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेस्टिंग जैसे कदम उठाने पड़ रहे हैं, जिससे इस बीमारी को आगे फैलने से रोका जा सके. इसकी वजह से कालेज और यूनिवर्सिटी में आमने-सामने की तालीम को कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा है. इन हालात में जामिया मिल्लिया इस्लामिया अपने तलबा को ऑनलाइन तालीम मुहैया कराने जैसे मुतबादल अपना सकता है. तालीम के साथ ही ऐसा करना तलबा की समाजी और जज़बाती सेहत के लिए भी ज़रूरी है.

उन्होंने मज़ीद कहा कि मुझे मालूम है कि जामिया के टीचर पहले से ही मुख्तलिफ ऑनलाइन ज़राए से अपने तलबा को तालीम मुहय्या करा रहे हैं और जामिया ने भी इदारा जाती शक्ल से गूगल सूट के ज़रिए ऑनलाइन तालीम की सहूलत शुरू करदी है और यूनिवर्सिटी के टीचर गूगल हैंगआउट्स, गूगल मीटस और गूगल क्लासरूम पर अपने एकाउंट्स खोल सकते हैं. वे जामिया के अपने ऑफिशयली ईमेल एकाउन्ट से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए तलबा से राब्ता कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि जामिया की लाइब्रेरी भी रिमोट एक्सेस के ज़रिए से सब्सक्राइब्ड और ओपन एजुकेशन रिसोर्स मुहैया करा रही है.

VC ने कहा कि छह अप्रैल से शुरू हो रहे जेएमआई-ऑनलाइन फैकल्टी डेवलप्मेंट (जेएमआई-ओएफडीपी) नामी दो रोज़ा सात सेशन की तकरीब में तरबियत देने के लिए जामिया के एफटीके-सीआईटी डायरेक्टर से कहा गया है कि वे जामिया के टीचरों को जेएमआई-ओएफडीपी-1 पर अपने को रजिस्टरेशन कराएं. यह रजिस्टरेशन, पहले आओ, पहले पाओ की बुनियाद पर होगा. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जेएमआई-ओएफडीपी-1 पूरा करने वाले टीचरों को जामिया सर्टिफिकेट भी देगा और फैकल्टी मेंबर्स से अपील की गई है कि वे इस तकरीब में बड़े पैमाने पर हिस्सा लें.

Zee Salaam Live TV

Trending news