JNU Entrance Exam 2021 के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, इस तारीख को होगा इम्तिहान
X

JNU Entrance Exam 2021 के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, इस तारीख को होगा इम्तिहान

जेएनयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर एम जगदीश कुमार कह चुके हैं कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी.

JNU Entrance Exam 2021 के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, इस तारीख को होगा इम्तिहान

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) का एंट्रेंस एग्जाम इसी माह 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है. यह एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की तरफ से आयोजित करवाई जाएंगी. एनटीए ने जेएनयू की इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं.

जेएनयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर एम जगदीश कुमार कह चुके हैं कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी. वाइवा की ज़रूरत वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा.

जेएनयू 2021 एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन जाकर संबंधित वेबसाईट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. दरअसल एनटीए का कहना है कि कोरोना इंफेक्शन को ध्यान में रखते हुए इस साल डाक से छात्रों के एडमिट कार्ड नहीं भेजे जा रहे हैं. इसलिए छात्रों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करने होंगे.

ये भी पढ़ें: बॉडी बिल्डर मनोज पाटिल ने की आत्महत्या की कोशिश, सुसाइड नोट में इस एक्टर पर लगाए आरोप

 

जेएनयू के इन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी. जेएनयू में दाखिले के लिए यह एंट्री एगज् कम्प्यूटर आधारित होगी। यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से साढ़े पांच बजे तक है. परीक्षा अंग्रेजी ज़ुबान में ऑनलाइन मोड के माध्यम से एमसीक्यू पैटर्न में आयोजित की जाएगी.

गौरतलब है कि विश्वविद्यालयों की एनआईआरएफ राष्ट्रीय रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने शानदार प्रदर्शन किया है. विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु देशभर में अव्वल है. जेएनयू को देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है. जेएनयू लगातार इस रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखे हुए है. वहीं जामिया विश्वविद्यालय, देश के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में छठा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है. पिछले साल जामिया टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची में 10वें मकाम पर था.

ये भी पढ़ें: देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर काम ज़ोर से जारी, जानिए खासियतें

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ने पीएचडी और लैब की आवश्यकता वाले अन्य छात्रों को कैंपस में आने की अनुमति दे दी है. सीमित तरीके जेएनयू परिसर को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला गया है. जेएनयू प्रशासन का कहना है कि पहले चरण में पीएचडी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए कैंपस 6 सितंबर से खोल दिया गया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news