जौहर यूनिवर्सिटी मामला: आज़म खान की बीवी, बेटे, बहन समेत 9 के खिलाफ चार्जशीट
Advertisement

जौहर यूनिवर्सिटी मामला: आज़म खान की बीवी, बेटे, बहन समेत 9 के खिलाफ चार्जशीट

27 मुकदमों में जौहर ट्रस्ट के ताहयात (आजीवन) सद्र आज़म खान और उनके करीबी साबिक सीओ आले हसन भी मुल्ज़िम हैं. दोनों के खिलाफ पहले ही कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है. 

फाइल फोटो

रामपुर: आज़म खान के जौहर ट्रस्ट के ज़रिए यूनिवर्सिटी के लिए कब्जाई गई जमीन के मामले में सपा एमपी के 9 और करीबियों के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. जांच के दौरान पुलिस ने ट्रस्ट के ओहदेदारों और मेंबरों का नाम भी ज़मीन कब्ज़ाने के मामले में शामिल किया था. सभी मुल्ज़िमीन को दफा 41(A) के तहत नोटिस भी जारी हो चुका है.

27 मुकदमों में जौहर ट्रस्ट के ताहयात (आजीवन) सद्र आज़म खान और उनके करीबी साबिक सीओ आले हसन भी मुल्ज़िम हैं. दोनों के खिलाफ पहले ही कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है. पुलिस ने जिन लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है उनमें सपा विधायक नसीर खान, आज़म खान की अहलिया (पत्नी) डॉ तंजीन फातिमा, बेटे अब्दुल्लाह आजम, दूसरे बेटे अदीब आज़म खान, आजम खान की बहन निकहत अफलाख, सलीम कासिम, लखनऊ के मुश्ताक अहमद सिद्दीकी, ज़कीउर्रहमान सिद्दीकी और सीतापुर के फसीह जैदी के नाम शामिल हैं.

बता दें कि मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी आज़म का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. अखिलेश हुकूमत के दौरान आज़म खान ने इस यूनिवर्सिटी में खूब तामीरी काम करवाए. जौहर यूनिवर्सिटी को एक ट्रस्ट करता है. इस ट्रस्ट के ताहयात सद्र खुद आजम खान हैं. उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म ट्रस्ट के सीईओ और अहलिया तजीन फा​तिमा ट्रस्ट की सेक्रेटरी हैं. निकहत अफलाक खज़ंची और चमरौआ MLA नसीर खां, जिला सहकारी बैंक के साबिक सद्र सलीम कासिम और आजम के बेटे अदीब व अब्दुल्ला मेंबर हैं, जबकि लखनऊ रिहाइसी मुश्ताक अहमद सिद्दीकी नायब सद्र है. राज्यसभा सदस्य रहे मुनव्वर सलीम भी मेंबर थे लेकिन उनका इंतेकाल हो चुका है.

समाजवादी पार्टी के कद्दावर लीडर आजम खान पर दर्ज मुकदमों की तादाद लगभग 76 है. मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी के लिए आलियागंज के किसानों की जमीन कब्ज़ाने के इल्जाम में उनके खिलाफ करीब 27 मामले दर्ज हैं. यतीमखाना में भैंस चोरी मामले में 9 मुकदमे, शत्रु संपत्ति के मामले में दो मुकदमे, किताबों की चोरी, शेर की मूर्ति चोरी, 2700 खैर के पेड़ों की चोरी, बेटे अब्दुल्ला आज़म के दो-दो बर्थ सर्टिफिकेट के इल्ज़ाम जैसे मामलों पर भी आजम खान पर कई मुकदमे दर्ज हैं. 

इनमें से कई मामलों में उन्हें बरी भी किया जा चुका है. जबकि कुछ संगीन मुकदमों में वो सज़ा काट रहे हैं. अभी आज़म खान अपनी अहलिया तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आज़म के साथ सीतापुर जिला जेल में बंद हैं. रामपुर एडीजे-6 कोर्ट ने दो बर्थ सर्टिफिकेट और दो पासपोर्ट वाले मामले में आजम खान एंड फैमिली की ज़मानत अर्ज़ी खारिज करते हुए उन्हें जेल भेजा था.

Zee Salaam Live TV

Trending news