मध्य प्रदेश सियासत में हो सकता है बड़ा उलटफेर, कमलनाथ हुकूमत की किस्मत का आज होगा फैसला

गवर्नर लाल जी टंडन ने जारी किए फ्लोर टेस्ट के जारी किए आदेश, सीएम कमलनाथ ने की फ्लोर टेस्ट के लिए रखी यह शर्त

मध्य प्रदेश सियासत में हो सकता है बड़ा उलटफेर, कमलनाथ हुकूमत की किस्मत का आज होगा फैसला

भोपाल : मध्य प्रदेश में सियासी ड्रामे का आज क्लाइमेक्स सामने आ सकता है कि सियासत किस करवट का रुख करेग इसका अभी तक किसी को अंदाज़ा नहीं लग रहा है.सीएम कमलनाथ फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार दिखे. सीएम कमलनाथ ने रविवार की देर रात गवर्नर लाल जी टंडन से मुलाकात की.मुलाकात के दौरान उन्होंने गवर्नर लालजी टंडन के सामने अपनी पार्टी के बंधक बनाए गए सभी अरकाने असेंबली को छोड़ने की शर्त रखी.

मध्य प्रदेश गवर्नर लाल जी टंडन ने फ्लोर टेस्ट के लिए आदेश जारी कर दिए लेकिन लेकिन स्पीकर एनपी प्रजापति की ओर से अभी कोई इशारे नहीं मिले हैं. दूसरी ओर सीएम कमलनाथ ने रविवार की रात को गवर्नर लालजी टंडन से मुलाकात के बाद वज़ीरे आला कमलनाथ फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार दिखे, लेकिन उन्होंने पहले पार्टी के अरकाने असेंबली को छोड़े जाने की शर्त रख दी. राजभवन से रात करी 12 बजकर 20 मिनट पर बाहर निकलते हुए उन्होंने सहाफियों से कहा कि उन्हें गवर्नर का कॉल आया था.जिसमें असेंबली की कार्यवाही अमन से चले इस बार बात हुई.

सीएम कमलनाथ ने कहा, मैं भी यही चाहता हूं रही बात फ्लोर टेस्ट की तो इस पर स्पीकर को फरमान जारी करना है और स्पीकर क्या विचार करते हैं इसे पर मैं क्या कह सकता हूं." हालांकि इस दौरान वज़ीरेआला कमलनाथ के चेहरे से यह साफ दिखाई दे रहा था कि वो अपने 22 अरकाने असेंबली की बगावत झेल रहे हैं. 

गौरतलब है ज्योतिरादित्य सिंधिया पहले ही बीजेपी में जा चुके हैं.जिसके बाद से सीएम कमलनाथ के सामने हुकूमत गिरने जाने का खतरा मंडरा रहा है,हालांकि सीएम कमलनाथ खुद को हमेंशा सुरक्षित बताते रहे हैं,बल्कि उनकी कोशिश यही रही है कि उनके लहजे से भी यही दिखे, लेकिन तुरंत बाद ही फ्लोर टेस्ट की बात पर वह अरकाने असेंबली के छोड़े जाने की शर्त रखते हैं.

हालांकि मध्य प्रदेश में आज फ्लोर टेस्ट होगा कि नहीं, इसे लेकर अभी तक ऊहापोह बरकरार है. यह संशय इसलिए भी बरकरार है. क्योंकि अभी तक स्पीकर की ओर से असेंबली की कार्यवाही में गवर्नर के अभिभाषण के बाद फ्लोर टेस्ट का ज़िक्र नहीं किया गया है. दूसरी ओर गवर्नर की ओर से फ्लोरटेस्ट के आदेश जारी कर दिए थे ऐसे में यह तय कर पाना मुश्किल है कि आज (सोमवार) को फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं. 

गवर्नर लालजी टंडन ने सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र में कमलनाथ हुकूमत को फ्लोरटेस्ट हासिल करने को कहा है. राज्यपाल ने कहा है कि स्पीकर सदन में उनके अभिभाषण के तुरंत बाद फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया पूरी कराएं.दूसरी ओर साबिक सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश हुकूमत बहुमत खो चुकी है. वज़ीरे आला से कहा जा चुका है कि वह फ्लोर टेस्ट कराएं. तो वह इसे क्यों नहीं कर रहे हैं.