कपिल सिब्बल ने बताई आजाद की अहमियत, गुलाम नबी बोले- संसद से रिटायर हुआ हूं सियासत नहीं
Advertisement

कपिल सिब्बल ने बताई आजाद की अहमियत, गुलाम नबी बोले- संसद से रिटायर हुआ हूं सियासत नहीं

इस मामले पर कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने गुलाम नबी आज़ाद को लेकर कांग्रेस से नाराज़गी का इज़हार किया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंदरूनी कलह एक बार फिर खुलकर सामने आ गई है. कांग्रेस के इन "नाराज़ नेताओं" को G-23 भी कहा जाता है. क्योंकि इन्हीं नेताओं ने पिछले साल कांग्रेस हाईकमान पर सवाल उठाए थे. हालांकि जम्मू में हो रहे इस शांति सम्मेलन में बोलते हुए राज बब्बर ने इसको "गांधी-23" दिया है. इसके अलावा कपिल सिब्बल ने कांग्रेस हाई कमान पर कई सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि इसमे कोई शक नहीं कि कांग्रेस पार्टी कमजोर होती दिखाई दे रही है.

यह भी पढ़ें: किम कार्दशियन ने शेयर की न्यूड PHOTO, पिछले दिनों ही तीसरे पति से मांगा है तलाक

जम्मू हो रहे इस "शांति सम्मेलन" में बोलते हुए दिग्गज नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने गुलाम नबी आज़ाद को लेकर कांग्रेस से नाराज़गी का इज़हार किया है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर गुलाम नबी आजाद के तजुर्बे का इस्तेमाल नहीं करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि हम नहीं चाहते कि गुलाम नबी आजाद संसद से जाएं. क्योंकि वो कांग्रेस को जमीनी सतह पर जानते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यह बात समझ नहीं आ रही कि कांग्रेस उनके तजुर्बे का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही.  कपिल सिब्बल ने कहा,"सच्चाई ये है कि कांग्रेस पार्टी हमें कमजोर होती दिखाई दे रही है और इसलिए हम यहां इकट्ठा हुए हैं. हमें इकट्ठा होकर पार्टी को मजबूत करना है. गांधी जी सच्चाई के रास्ते पर चलते थे, ये सरकार झूठ के रास्ते पर चल रही है."

कपिल सिब्बल ने कहा,"गुलाम नबी आज़ाद साहब की असली भूमिका क्या है? विमान उड़ाने वाला व्यक्ति एक अनुभवी व्यक्ति होता है. एक इंजीनियर इंजन में किसी खराबी का पता लगाने और उसकी मरम्मत करने में उसका साथ देता है. गुलाम नबी जी को अनुभवी और इंजीनियर के रूप में जाना जाते हैं." उन्होंने आगे कहा,"सच्चाई ये है कि कांग्रेस पार्टी हमें कमजोर होती दिखाई दे रही है और इसलिए हम यहां इकट्ठा हुए हैं. हमें इकट्ठा होकर पार्टी को मजबूत करना है. गांधी जी सच्चाई के रास्ते पर चलते थे, ये सरकार झूठ के रास्ते पर चल रही है."

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है छोटी सी लौंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और समय

मैं संसद से रिटायर हुआ हूं सियासत से नहीं: गुलाम नबी आजाद
इसके अलावा गुलाम नबी आजाद ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा,"आज कई बरसों बाद हम राज्य का हिस्सा नहीं हैं, हमारी पहचान खत्म हो गई है. राज्य का दर्जा वापस पाने के लिए हमारी संसद के अंदर और बाहर लड़ाई जारी रहेगी. जब तब यहां चुने हुए नुमाइंदे मंत्री और मुख्यमंत्री नहीं होंगे बेरोज़गारी, सड़कों और स्कूलों की ये हालत जारी रहेगी." अपना बयान जारी रखते हुए उन्होंने कहा,"मैं राज्यसभा से रिटायर हुआ हूं, सियासत से रिटायर नहीं हुआ और मैं संसद से पहली बार रिटायर नहीं हुआ हूं:"

यह भी पढ़ें: क्या आपने राहुल गांधी के ऐब्स और बाइसेप्स देखें हैं? बॉक्सर विजेंद्र सिंह भी हुए मुरीद, शेयर की PHOTO

राज बब्बर ने कहा-लोग कहते हैं कि 'G23' जबकि मैं गांधी 23 कहता हूं. महात्मा गांधी के विश्वास, संकल्प और सोच के साथ, इस देश का कानून और संविधान बना. इन्हें आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस मजबूती से खड़ी है. 'G23' चाहती है कि कांग्रेस मजबूत हो.

जानकारी के मुताबिक जम्मू पहुंचने वाले नेताओं में गुलाम नबी आजाद, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, विवेक तन्खा और राज बब्बर शामिल हैं. कहा जा रहा है कि ये सभी नेता इस बात नाराज हैं कि गुलाम नबी आजाद के साथ सही सलूक नहीं किया जा रहा है. कांग्रेस आला कमान ने आजाद के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाया. 

यह भी पढ़ें: "हेलो, ये मैं हूं, ये हमारी स्क्रिप्ट है और ये दिमाग की दही हो रही है", देखिए सपना का खास अंदाज

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news