Karnataka Congress में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई शुरू, सिद्धारमैया के बेटे ने कर डाली ये मांग
Advertisement

Karnataka Congress में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई शुरू, सिद्धारमैया के बेटे ने कर डाली ये मांग

Karnataka Assembly Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दो बड़े नाम हैं. ऐसे में बहुमत मिलने पर कांग्रेस किसे मुख्यमंत्री बनाएगी यह वक्त ही बताएगा लेकिन फिलहा सिद्धारमैया के बेटे ने अलग मांग कर दी है.

Karnataka Congress में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई शुरू, सिद्धारमैया के बेटे ने कर डाली ये मांग

Karnataka Assembly Election 2023: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. ऐसे में यहां मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस में घमासान जारी हो गया है. हाल ही में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि "कर्नाटक के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए." उन्होंने कहा है कि "भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए हम कुछ भी करेंगे. राज्य के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए."

कौन होगा कांग्रेस का मुख्यमंत्री

कर्नाटक में कांग्रेस के दो बड़े चेहरे हैं. एक तो डीके शिवकुमार और दूसरे सिद्धारमैया. कांग्रेस को बहुमत मिलने पर दोनों में से किसी एक को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. डीके शिवकुमार कर्नाटक में कांग्रे का बड़ा चेहरा हैं. वह यहां 7 बार विधायक रह चुके हैं. उन्होंने कई मौकों पर कांग्रेस को मुश्किल से निकाला है. वह कनकपुरा से चुनाव लड़ रहे हैं. इसी के साथ सिद्धारमैया भी कर्नाटक में कांग्रेस का बड़ा चेहरा हैं. वह 2013 से 2018 तक यहां मुख्यमंत्री रह चुके हैं. सिद्धारमैया वरूणा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

आज साफ हो जाएगी तस्वीर

कर्नाटक में 10 मई को 224 सदस्यीय विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. आज यानी 13 मई को वोटों की गिनती की जा रही है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और भाजपा के दरमियान कड़ा मुकाबला देखने को मिला था. लेकिन यहां किस दल के पास सत्ता जाएगी यह आज साफ हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Karnataka Election Result 2023: 2018 में इस पार्टी को कर्नाटक में मिली था बहुमत, नाटकीय रहे 5 साल

भाजपा ने लिया पीएम का सहारा

कर्नाटक में मुख्यमंत्री की दौड़ के लिए राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के अलावा जेडीएस एच डी कुमारास्वामी हैं. इसके अलावा भी कई नेताओं की साख दांव पर लगी है. राज्य में सरकार बनाने के लिए पूरा दम खम लगा रही है. इसलिए उसने पीएम मोदी का भी सहारा लिया है. 

इसलिए कांग्रेस लगा रही जोर

कांग्रेस इस चुनाव में अपना पूरा दम खम लगा रही है. जानकार मानते हैं कि कांग्रेस का इस चुनाव को इसलिए भी जीतने पर ज्यादा जोर दे रही है क्योंकि वह साल 2024 में लोकसभा इलेक्शन से पहले अपनी पार्टी के लोगों में जोश भरना चाहती है. यह देखना होगा कि कर्नाटक में कौन सा दल सरकार बनाने की हालत में आता है. अगर वह सरकार बनाने की हालत में नहीं आता है तो जेडीएस किसको अपना सपोर्ट देता है?

Zee Salaam Live TV:

Trending news