SPECIAL: ईदगाह मैदान से गाबा में 5 विकेट तक, मुश्किलों भरा रहा मोहम्मद सिराज का सफर

सिराज के पिता ने कभी अपनी आर्थिक स्थिति को बच्चों और परिवार की खुशियों के आड़े नहीं आने दिया. सिराज ने पिता की मेहनत का फल टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने के रूप में दिया. 

SPECIAL: ईदगाह मैदान से गाबा में 5 विकेट तक, मुश्किलों भरा रहा मोहम्मद सिराज का सफर
चौथे टेस्ट में 5 विकेट लेने के बाद मो. सिराज

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 के अंतर से टेस्ट सीरीज हराकर स्वदेश लौटी है. क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि इस जीत के मायने विश्व कप 1983 में मिली जीत की ही तरह है. भारतीय टीम की जीत इसलिए भी महत्तवपूर्ण है क्योंकि सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बाद ही कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए थे. वहीं सीरीज के दौरान ही टीम के कई महत्तवपूर्ण खिलाड़ी चोटिल हो गए थे.

यह भी पढ़ेंः- मोहम्मद सिराज ने खरीदी BMW कार, VIDEO शेयर कर लिखा अलहमदुलिल्लाह

ऐसे में युवा और अनुभवहीन टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के मायने बढ़ जाते हैं. ऐसे ही कुछ युवा खिलाड़ी जिनका इस जीत में बहुमूल्य योगदान रहा, उनमें से एक हैं हैदराबाद के मोहम्मद सिराज. आइए जानते है उन्हीं के हैदराबाद के ईदगाह मैदान से लेकर गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट खेलने तक का पूरा सफर

ऑटो चालक पिता ने बढ़ाया हौसला
मोहम्मद सिराज के पिता एक आटो चालक थे और उनके घर की माली हालत भी ठीक नहीं थी. सिराज की मां चाहती थीं कि वह भी अपने बड़े भाई की तरह पढाई में ध्यान लगाएं और इंजीनियर बने. हालांकि सिराज का मन पढ़ाई में कम और खेल में ज्यादा लगता था. इसके बावजूद मोहम्मद सिराज के पिता ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया. यही वजह रही कि सिराज क्रिकेट में रमे रहे और आज वह देश के लिए खेल रहे हैं. हालांकि दुख की बात है कि आज सिराज को टेस्ट टीम में खेलते देखने के लिए उनके पिता इस दुनिया में मौजूद नहीं हैं. सिराज अक्सर स्कूल से बंक मारकर हैदराबाद के ईदगाह मैदान पर क्रिकेट मैच खेलने पहुंच जाते थे. 

खेला करते थे टेनिस बॉल से क्रिकेट
मोहम्मद सिराज ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत टेनिस बॉल क्रिकेट से की थी. यहां तक कि रणजी ट्रॉफी में क्रिकेट करियर शुरू करने से कुछ साल पहले तक भी सिराज टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे. 

यह भी पढ़ेंः- सीरीज जीतकर पिता की कब्र पर पहुंचे Mohammed Siraj, आंखों से बहने लगे आंसू

सीरीज जीतकर पिता की कब्र पर पहुंचे Mohammed Siraj, आंखों से बहने लगे आंसू

पहले रणजी सीजन का किया धमाकेदार आगाज
मोहम्मद सिराज ने साल 2015 में हैदराबाद के लिए रणजी ट्रॉफी में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. खास बात ये है कि अपने पहले रणजी सीजन में ही सिराज ने 9 मैचों में 41 विकेट लेकर धूम मचा दी. रणजी ट्रॉफी में किए गए इस प्रदर्शन की बदौलत ही सिराज को 2017 के आईपीएल में चुना गया. बता दें कि आईपीएल में उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपए था लेकिन उन्हें सनराईजर्स हैदराबाद की टीम ने 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा. सिराज 2018 से आरसीबी के साथ जुड़े हैं. 

यह भी पढ़ेंः- इस गेंदबाज का स्टाइल देख हंसे बिना नहीं रह सकेंगे आप, देखिए VIDEO

पिता को खोने के बाद विराट कोहली की मदद से खुद को संभाला
सिराज जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थे, उसी दौरान उनके पिता का निधन हो गया था. उस वक्त बीसीसीआई ने उन्हें घर लौटने का विकल्प दिया. लेकिन सिराज के पिता का सपना था कि वह देश के लिए खेले और यही वजह रही कि सिराज ने पिता के सपने को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया. इस दौरान जब सिराज अपनी मां से फोन पर बात करते थे तो पिता को याद कर डिप्रेशन में आ जाते थे. ऐसे वक्त में सिराज की मंगेतर ने उन्हें काफी मोटिवेट किया. बता दें कि सिराज की पिछले साल ही सगाई हो चुकी है.

राष्ट्रगान के दौरान भावुक हो गए थे सिराज
ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान सिराज का एक वीडियो फुटेज काफी वायरल हुआ था. दरअसल सिराज उस वीडियो में मैच से पहले राष्ट्रगान बजने के दौरान रोते दिखाई दिए थे. सिराज के देश के प्रति इस प्यार को लोगों ने खूब सराहा था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिराज ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए. सिराज ने भारत लौटने पर बताया कि उन्होंने हर विकेट अपने पिता को समर्पित किया. 

स्वदेश लौटते ही पहुंचे पिता की कब्र पर
मोहम्मद सिराज जब ऑस्ट्रेलिया दौरे से भारत लौटे तो वह अपने घर जाने से पहले अपने पिता की कब्र पर पहुंचे और उनकी कब्र पर फूल चढ़ाए और अपने पिता को याद किया. पिता की कब्र पर सिराज की तस्वीर ने कई लोगों को भावुक कर दिया था. 

यह भी पढ़ेंः- राम मंदिर के सामने ही मांगते थे भिक्षा, राममंदिर निर्माण के लिए दान की दिनभर की कमाई

टेस्ट सीरीज जीत का अलग अंदाज में मनाया जश्न
मोहम्मद सिराज अभी मीडिया में छाए हुए हैं. लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं. ऐसे में अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए सिराज ने अपने आप को बीएमडब्लू कार गिफ्ट दी है. हाल ही में सिराज ने अपनी नई कार का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. बता दें कि मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी सिराज समेत 6 युवा खिलाड़ियों को थार एसयूवी गिफ्ट करने का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ेंः- इस राज्य में बाबू बनने के लिए कम्प्यूटर सीखना होगा जरूरी, जानें और क्या होंगे बदलाव

ZEE SALAAM LIVE TV