महंत नरेंद्र गिरि को वसियत के मुताबिक दी गई भू समाधि; जांच के लिए SIT गठित

महंत नरेंद्र गिरि ने सोमवार को अपने मठ में कथित तौर पर खुदकुशी कर ली थी, बुधवार सुबह महंत के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया था.

महंत नरेंद्र गिरि को वसियत के मुताबिक दी गई भू समाधि; जांच के लिए SIT गठित
महंत नरेंद्र गिरि की भू समाधि

प्रयागराजः अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और श्रीमठ बाघंबरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि को बुधवार दोपहर करीब तीन बजे उनके मठ में पूर्ण विधि विधान से भू समाधि दी गई. महंत नरेंद्र गिरि ने सोमवार को अपने मठ में कथित तौर पर खुदकुशी कर ली थी. बुधवार सुबह महंत के शव का पोस्टमॉर्टम हुआ. जिसके बाद उनके पार्थिव शरीर को श्रीमठ बाघंबरी गद्दी लाया गया. यहां से उसे अंतिम स्नान के लिए संगम ले जाया गया.

आनंद अखाड़े के संतों ने भू समाधि दी
दोपहर करीब तीन बजे महंत नरेंद्र गिरि को उनकी वसीयत के मुताबिक नींबू के पेड़ के नीचे समाधि दी गई. महंत नरेंद्र गिरि को समाधि दिए जाने के बाद निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद जी महाराज ने बताया कि सन्यास परंपरा के तहत मैंने उनके कान में दीक्षा दी. अंतिम समय में पारस मंत्र उनको दी गई. आनंद अखाड़े के हमारे आचार्य बालकानंद गिरि जी महाराज सहित अन्य साधु संतों ने महंत नरेंद्र गिरि को भू समाधि दी.

महंत नरेंद्र गिरि के शव का पोस्टमार्टम 
समाधि के पहले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के शव का बुधवार को पोस्टमार्टम किया गया था. करीब ढाई घंटे तक चले पोस्टमार्टम की रिपोर्ट पुलिस के उच्चाधिकारियों को सीलबंद लिफाफे में सौंप दी गई है. नरेंद्र गिरि केशव का पोस्टमार्टम पांच डॉक्टरों के पैनल ने किया था. पोस्टमार्टम वाली जगह सुबह से ही छावनी में तब्दील रही और किसी भी मीडियाकर्मी को भीतर जाने की इजाजत नहीं दी गई. 

मृत्यु की जांच के लिए 18 सदस्यीय एसआईटी गठित
महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु मामले की जांच के लिए मंगलवार को 18 सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया और हरिद्वार में संत के एक शिष्य को हिरासत में ले लिया. इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महंत की मृत्यु से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु मामले की सीबीआई जांच के अनुरोध वाली एक याचिका इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गई है.

Zee Salaam Live Tv