Maharashtra Unlock: पांच मरहलों में अनलॉक होगा महाराष्ट्र, जानिए मुंबई को किस चरण में मिलेगी राहत
Advertisement

Maharashtra Unlock: पांच मरहलों में अनलॉक होगा महाराष्ट्र, जानिए मुंबई को किस चरण में मिलेगी राहत

शुरू में मुंबई को इसे लेकर का काफी कंफ्यूजन था कि इस शहर की बारी किस मरहले में आएगी. इस पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने सफाई देते हुए आज पत्रकारों को संबोधित किया.

सांकेतिक फोटो

मुंबई:  कोरोना इंफेक्शन के मामले कम होने की वजह से महाराष्ट्र (Maharashtra Unlock) में सोमवार से अनलॉक का अमल शुरू हो रहा है. यह अनलॉक पांच मरहलों में होगा. कोरोना मरीज़ों की तादाद और ऑक्सीजन बेड की ऑक्युपेंसी की बुनियाद पर अलग-अलग जिलों को इन मरहलों में रखा जाएगा. 

मुंबई को लेकर कंफ्यूजन खत्म
शुरू में मुंबई को इसे लेकर का काफी कंफ्यूजन था कि इस शहर की बारी किस मरहले में आएगी. इस पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने सफाई देते हुए आज पत्रकारों को संबोधित किया.

ये भी पढ़ें: Delhi Lockdown: CM केजरीवाल ने किया बड़ी छूट का ऐलान, जानिए क्या है नया आदेश

किशोरी पेडणेकर की जानिब से दी गई जानकारियों के मुताबिक मुंबई को फिलहाल तीसरे मरहले में रखा गया है. और मुंबई से मुअल्लिक गाइडलाइंस अलग से शाम को जारी की जाएगी. पिछले दो हफ्तों से मुंबई में पॉजिटिविटी रेट 5.30 फीसदी है. फिलहाल 30-34 फीसदी तक ऑक्सीजन बेड का इस्तेमाल शुरू है. इसलिए मुंबई को तीसरे मरहले में रख कर मुम्किन हद तक अलर्ट रहने की जरूरत बताई जा रही है. आगे उन्होंने कहा कि खास तौर से मुंबई के सिलसिले में पूरी जानकारी वज़ीरे उद्धव ठाकरे शाम को जाहिर करेंगे.

गौरतलब है कि मुंबई में रिकवरी रेट 95 फीसदी तक पहुंचने के बावजूद और कोरोमा मरीज़ों की तादाद दुगुनी होने की मुद्दत 515 तक पहुंचने के बावजूद आज भी कोरोना के नए केस हजार के करीब रोज आ रहे हैं. शुक्रवार को भी मुंबई में 24 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. फिलहाल मुंबई में 16 हजार 347 लोगों का इलाज शुरू है.

पहले मरहले में, औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, परभणी, ठाणे, वाशिम, वर्धा और यवतमाल जिलों में अमल दरआमद होगा.

शनिवार तड़के सीएमओ की तरफ से जारी एक तफसीली नोटिफिकेशन के मुताबिक, राज्य आपदा प्रबंधन इकाई की जानिब से दूसरे सभी मुअल्लिका विभागों और हितधारकों के साथ एक हफ्ता से ज्यादा के तफसीली बहस के बाद यह फैसला लिया गया है.

इसके के अलावा मुंबई महानगर इलाके मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ में उपनगरीय लोकल ट्रेनों को अवाम के लिए नहीं खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें: West Bank: इज़रायली सिक्योरिटी फोर्सेज के साथ फिर झड़प, 113 फ़िलिस्तीनी प्रदर्शनकारी ज़ख़्मी

5 फीसदी या उससे कम मामले की पॉजिटिविटी रेट और 25 फीसदी से कम अस्पताल के बिस्तरों वाले जिले पहले मरहले के तहत आएंगे. इन जिलों को पहले की तरह परिवहन, दुकानों, रेस्तरां, मॉल, थिएटर, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल, उद्योग, सरकारी और निजी दफ्तरों, तामीर की सरगर्मियां, शादियों और आखिरी रसूमात की अदाइगी समेंत सामान्य रूप से जारी सभी सरगर्मियों के साथ पूरी तरह से अनलॉक किया जाएगा.
इनपुट- आईएएनएस

Zee Salaam Live TV:

Trending news