इस फल से बनती है देशी शराब, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो होंगे अनेक फायदे
Advertisement

इस फल से बनती है देशी शराब, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो होंगे अनेक फायदे

क्या आपने कभी महुआ का नाम सुना है, अगर नहीं तो आज इस लेख में हम आपको महुआ के फायदों और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि महुआ खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. महुआ का पेड़ आदिवासियों के लिए बहुत महत्व रखता है.

इस फल से बनती है देशी शराब, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो होंगे अनेक फायदे

नई दिल्ली: क्या आपने कभी महुआ का नाम सुना है, अगर नहीं तो आज इस लेख में हम आपको महुआ के फायदों और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि महुआ खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. महुआ का पेड़ आदिवासियों के लिए बहुत महत्व रखता है. आदिवासी लोग न सिर्फ खाने के लिए बल्कि इसे ईंधन के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए UP में कैसे बड़ी पार्टियों का खेल बिगाड़ सकती है ओवैसी-राजभर की जोड़ी?

महुआ की छाल का इस्तेमाल क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज मेलिटस और ब्लीडिंग में किया जाता है. गठिया और बवासीर की दवाई के तौर पर भी महुआ की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी जड़ सूजन, दस्त और बुखार में बहुत असरकारक होती है. खास बात ये है कि महुआ बहुत लंबे समय तक सुखाकर स्टोर किया जा सकता है. एक बार जब ये सूख जाता है तो सालों तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: युवक ने चुनाव लड़ने के लिए उधार ली दोस्त की पत्नी, जीत के बाद बदली नीयत, फिर हुआ कुछ ऐसा

महुआ में कार्बोहाइड्रेट, फैट, और प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, फास्फोरस आयरन, कैरोटीन और विटामिन सी भी भरपूर मिकदार में पाया जाता है. इतने पोषक तत्वों से भरे होने की वजह से इसे खाने के बहुत से फायदे होते हैं.

बहुत से लोग गठिया की बीमारी की वजह से परेशान रहते हैं. न अच्छे से चल पाते हैं और न ही कोई काम कर पाते हैं. ऐसे में महुआ की छाल गठिया के इलाज में बहुत कारगर है. महुआ की छाल को आप उबाल कर उसका जूस पींए. ये गठिया के दर्द को ही नहीं बल्कि अंदर आ गई सूजन और जकड़न को भी कम करता है. साथ ही महूआ के फूल, जड़ और छाल के साथ बीजों को पीस कर सरसों के तेल में पका लें और इसकी मालिश जोड़ों पर करें. इससे जल्द ही आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: सब्जी बेचते हुए बच्चा कर रहा था पढ़ाई, उसका जज्बा देख IAS ने लिखी चंद लाइनें , वायरल हो गया Tweet

दांत दर्द होगा गायब
अगर आपको दांतों में दर्द है या फिर टॉन्सिलिटिस की बीमारी है तो आप महुआ की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको पहले महुआ की छाल को पीसना होगा, फिर उमसें पानी मिला लें. इस पानी से आप कुल्ला करें और रस को दांतों और मसूड़ों पर लगा लें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें: TV पर घोड़ों की रेस देख कुत्ता करने लगा कुछ ऐसी हरकत कि वायरल हो गई VIDEO

पेट की कीड़े मारने में मददगार
महुआ का इस्तेमाल पेट के कीड़ों को मारने में मददगार होता है. बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े हो जाते हैं. ऐसे में उन्हें महुए की छाल का काढ़ा दें और महुए की रोटी खिलाएं तो कीड़े मर जाते हैं. इसके अलावा दस्त या अपच होने पर मुहआ की छाल का रस पीएं, इससे आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: WhtasApp, Telegram या Signal? आप भी कन्फ्यूज़ हैं तो पढ़लें यह खबर

महुआ से बनती है शराब
महुआ से देसी शराब भी बनाई जाती है. यह फल जब पेड़ से पूरी तरह से पक कर गिरता है. उसके बाद इस फल को पूरी तरह से सुखाया जाता है. इसके बाद सभी फलों को बर्तन में पानी में मिलाकर कुछ दिन तक भिगोकर रखा जाता है. उसके बाद उस बर्तन को आग पर गरम किया जाता है और गरम होने पर जो भाप निकलती है उसको पाइप के द्वारा दूसरे बर्तन में इकट्ठा किया जाता है. भाप ठंडी होने पर लिक्विड फॉर्म में जो मिलता है वह शराब होती है. कहा जाता है कि अगर कच्ची शराब का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाए तो शरीर को फायदा होता है जबकि इसका ज्यादा इस्तेमाल करना शरीर को बेकार भी कर सकता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news