Lt General Manoj Pande: भारतीय सेना को मिला नया अध्यक्ष, नवरणे की जगह लेंगे मनोड पांडे
Advertisement

Lt General Manoj Pande: भारतीय सेना को मिला नया अध्यक्ष, नवरणे की जगह लेंगे मनोड पांडे

New Army Chief Lt General Manoj Pande: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (LG Manoj Pande) को आर्मी चीफ नियुक्त किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय थल सेना के 29वें अध्यक्ष चुने गए हैं. 

File Photo

Lt General Manoj Pande: भारतीय सेना को मिला नया अध्यक्ष, नवरणे की जगह लेंगे मनोड पांडे भारतीय थल सेना का नया अध्यक्ष मिल गया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (LG Manoj Pande) को आर्मी चीफ नियुक्त किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय थल सेना के 29वें अध्यक्ष चुने गए हैं. मनोज पांडे जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह लेंगे. जनरल नवरणे का कार्यकाल 30 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है. 

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

मनोड पांडे ने 1 फरवरी को रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह सेना के उप-प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली थी. जिम्मेदारी संभालने से पहले वो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र कोलकाता में पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे.

मनोज पांडे 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में शामिल हुए, लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने एलओसी के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली. लगभग चार दहाई के सैन्य करियर में, जनरल मनोज पांडे ने पश्चिमी थिएटर में इंजीनियर ब्रिगेड और LOC पर सेना ब्रिगेड की कमान संभाली है. उन्होंने लद्दाख में एक पर्वतीय विभाजन और उत्तर पूर्व में एक वाहिनी का नेतृत्व भी किया.

सीडीएस बनेंगे एमएम नरवणे

बता दें कि एमएम नवरणे को लेकर कहा जा रहा है कि उन्हें सीडीएस के पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. क्योंकि सीडीएस का पद खाली भी है और उन्हें इस पद के लिए सबसे योग्य समझा जा रहा है. हेलीकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से ही यह पद खाली है. 8 दिसंबर 2021 को हुए इस हादसे में जनरल सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 12 अन्य फौजियों की मौत हो गई थी. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news