COVID19: 3 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, रेड, ऑरेन्ज और ग्रीन ज़ोन के मुताबिक मिलेगी छूट
Advertisement

COVID19: 3 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, रेड, ऑरेन्ज और ग्रीन ज़ोन के मुताबिक मिलेगी छूट

वज़ारते दाखिला की ओर से नई गाईड लाइंस जारी  की गई. 3 मई के बाद दो हफ्तों के लॉकडाउन बढ़ा दिया गया लेकिन ज़ोन के मुताबिक मिलेगी छूट

 

COVID19: 3 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, रेड, ऑरेन्ज और ग्रीन ज़ोन के मुताबिक मिलेगी छूट

नई दिल्ली: कोरोना से पूरी दुनिया की जंग जारी है. कोरोना से हिंदुस्तान 3 मई तक लॉकडाउन है. हिंदुस्तान में कोरोना के हालात को लेकर वज़ारते दाख़िला की ओर से Disaster Management Act 2005 के तहत गाइडलाइंस जारी की गई. हिंदुस्तान में कोरोना की बढ़ती तादाद को देखते हुए दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. 

वज़ारते दाखिला ने कहा है कि लॉकडाउन की हालात का जायजा लेने के बाद यह पाया गया है कि लॉकडाउन से देश में कोरोना वायरस से मुतास्सिर होने के मामले में काफी सुधार हुआ है. कोविड-19 से मुकाबले के लिए हुकूमत की नई गाइडलाइंस 4 मई से लागू होगी.

हुकूमत की नई गाइडलाइंस में कई जिलों को लॉकडाउन से बड़ी छूट दी जाएगी. इस बारे में पहली गाइडलाइंस 24 मार्च को जारी की गई थी. कई रियासतें लॉकडाउन 3 मई के बाद बढ़ाने के हिमायत में हैं. मरकज़ी हुकूमत उन जिलों में छूट देना चाहती है, जहां कोरोना के मामले नहीं हैं. मुल्क में ज्यादा कोरोना मुतास्सिर मरीजों वाले इलाकों को सरकार ने रेड जोन नाम दिया है.

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने इस दौरान में कई गतिविधियों को रेग्युलर करने के लिए भी नई गाईडलाइंस जारी की गई हैं.जो कि मुल्क के रेड (हॉटस्पॉट), ग्रीन और ऑरेंज जोन के जिलों के आधार पर तय किया गया है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में पड़ने वाले जिलों में काफी छूट दी गई है.

कोरोना के कुछ मामले वाले इलाकों को ऑरेंज जोन कहा गया है. जिन डिस्ट्रिक्ट में करीब 21 दिनों से कोरोना के कोई मामले नहीं हैं, उन्हें ग्रीन जोन कहा गया है. हुकूमत का मानना है कि ग्रीन जोन वाले जिलों में आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जा सकती है. बता दें कि कोरोना के मरीजों में मुसलसल इजाफे को देखते हुए तेलंगाना हुकूमत ने लॉकडाउन को 7 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. पंजाब हुकूमत ने भी लॉकडाउन को और दो हफ्ते के लिए बढ़ाया है.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news