तो अब नहीं होगी सड़क हादसे में मौत! सरकार लाई नया कानून, 1 अप्रैल से होगा लागू

केंद्र सरकार इस मामले में काफी दिनों से काम कर रही थी. तमाम सोच-विचार के बाद अब परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय का प्रस्ताव भेजा है. 

तो अब नहीं होगी सड़क हादसे में मौत! सरकार लाई नया कानून, 1 अप्रैल से होगा लागू
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कुल मौतों के मामलों में सड़क हादसे में होने वाली मौते का आंकड़ा काफी बड़ा है. सड़क हादसों में लोगों की जान ने जाए इसके लिए कंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. दरअसल परिवहन मंत्रायल ने 1 अप्रैल से बनने वाली सभी कारों में एयर बैग को लाजमी कर दिया है. साथ ही पुरानी कारों में 31 अगस्त से पहले-पहले तक एयर बैग लगवाना होगा. ऐसा नहीं करने पर चालान कटेगा. 

केंद्र सरकार इस मामले में काफी दिनों से काम कर रही थी. तमाम सोच-विचार के बाद अब परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय का प्रस्ताव भेजा है. जिसको कानून मंत्रालय ने सहमति दे दी है और नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 

इस तरह काम करता है एयरबैग
दरअसल हादसे के समय एयरबैग बहुत काम आता है. ज्यादातर हादसे में मौत होने की वजह यही होती है कि ड्राइवर का सिर डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकरा जाता है. ऐसे में अगर गाड़ी में एयरबैग मौजूद होगा तो ड्राइवर की जान बच जाएगी. क्योंकि टक्कर होने के फौरन बाद एयरबैग गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं. एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है और इसके अंदर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है

ZEE SALAAM LIVE TV