गाड़ी चलाते समय Google Map का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, कटेगा इतने का चालान!
Advertisement

गाड़ी चलाते समय Google Map का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, कटेगा इतने का चालान!

आज के दौर में किसी से रास्ता पूछने की बजाय नेविगेशन (Navigation) के जरिए मंजिल तक पहुंचना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. यही वजह है कि दिनों दिन Google Map का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है.

सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली: आज के दौर में किसी से रास्ता पूछने की बजाय नेविगेशन (Navigation) के जरिए मंजिल तक पहुंचना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. यही वजह है कि दिनों दिन Google Map का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन अगर आप ड्राइविंग के दौरान हाथ में मोबाइल लेकर गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. क्योंकि हाथ में मोबाइल लेकर गूगल मैप का इस्तेमाल करने पर 5 हजार रुपये तक का चालान काटने का प्रावधान है.

दिल्ली में एक शख्स का कटा चलान 
हाल ही में राजधानी दिल्ली में एक शख्स का पुलिस ने चलान काट दिया था. कार चालक ने चलान कटने के बाद तर्क दिया,'जब मैं किसी से बात नहीं कर रहा था, तो मेरा चलान क्यों काटा गया'? जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने बताया कि मोबाइल होल्डर के बजाय डैशबोर्ड या हाथ में पकड़कर गूगल मैप का इस्तेमाल करना ट्रैफिक रूल्स के खिलाफ है. क्योंकि ऐसा करने से ड्राइविंग के दौरान ध्यान भंग होने की आशंका बनी रहती है. ये मामला लापरवाही से ड्राइविंग की श्रेणी में आता है.

पुलवामा हमले की बरसी पर नापाक साज़िश: जम्मू बस स्टैंड से 7 Kg IED बरामद

ऐसे कर सकते हैं नेगिवेशन  का उपयोग
इसलिए आप भी गांडी चलाने के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल करते है तो सबसे पहले अपने कार या बाइक में मोबाइल होल्डर किट जरूर लगवा लें. क्योंकि होल्डर में स्मार्टफोन लगाकर नेगिवेशन का उपयोग करना ट्रेफिक नियम कानून का उल्लंघन नहीं माना जाता है. मोबाइल होल्डर को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं.

अर्जुन मेन बैटल टैंक की चाबी पीएम मोदी ने सेना प्रमुख को सौंपी, पूरी तरह से है देशी

LIVE TV

 

Trending news