PM Modi ने उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कालेज का किया उद्घाटन, स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए इतने करोड़
X

PM Modi ने उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कालेज का किया उद्घाटन, स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए इतने करोड़

प्रधानमंत्री मोदी ने सिद्धार्थनगर में बने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया. साथ ही वहीं से एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेजों को भी उन्होंने डिजिटल माध्यम से लोकार्पित किया. मोदी ने उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया. 

PM Modi ने उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कालेज का किया उद्घाटन,  स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए इतने करोड़

लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी ने सिद्धार्थनगर में बने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया. साथ ही वहीं से एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर के मेडिकल कॉलेजों को भी उन्होंने डिजिटल माध्यम से लोकार्पित किया. मोदी ने उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया. इन 9 मेडिकल कॉलेजों की लागत 2329 करोड़ रुपये है.

सिद्धार्थनगर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, 'जब आप (नरेंद्र मोदी) प्रधानमंत्री बने उस समय देश का स्वास्थ्य बजट लगभग 33000 करोड़ था, आपके 7 साल के कार्यकाल में स्वास्थ्य पर होने वाला खर्च करीब 8 गुना बढ़ गया है. इस साल सरकार स्वास्थ्य पर लगभग सवा दो लाख करोड़ खर्च करने जा रही है.'

मोदी ने लोकार्पण प्रोग्राम में चित्र प्रदर्शनी तथा माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय के मॉडल को देखा. उन्होंने छायाचित्र प्रदर्शनी, बुद्ध का जीवन दृश्य एवं उत्खनित पुरास्थल कपिलवस्तु-एक झलक देकी. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'भगवान बुद्ध की मूर्ति' भेंट की. 

यह भी पढ़ें: Aryan Khan को लेकर केंद्रीय मंत्री अठावले का बड़ा बयान, '1-2 महीना नशा मुक्ति केंद्र भजेना चाहिए'

यह देश के किसी प्रधानमंत्री का सिद्धार्थनगर का पहला दौरा है. सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में 'प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की शुरुआत करेंगे और वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक पांच साल तक चलने वाली प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए बजट में 64,180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसकी घोषणा 2021-2022 के केंद्रीय बजट में की गई थी. 

प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार ने स्वस्थ भारत योजना के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई है. जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं-बच्चों की समय पर देखभाल एवं उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम तथा स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है. साथ ही समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराना और स्वास्थ्य अवसंरचना तथा स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की गुणवत्ता को बढ़ाना शामिल है. इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है. देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिये एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना है.

ZEE SALAAM LIVE TV:

Trending news