रिसर्च में चौंकाने वाला ख़ुलासा; इस महीने में सबसे ज़्यादा आता है आत्महत्या का ख़्याल; रहें होशियार!
Advertisement

रिसर्च में चौंकाने वाला ख़ुलासा; इस महीने में सबसे ज़्यादा आता है आत्महत्या का ख़्याल; रहें होशियार!

Suicide Fact: एक रिसर्च के दौरान ये बात सामने आई है कि दिसंबर के महीने में लोग सबसे ज्यादा खुदकुशी करते हैं. सुबह चार बजे से छह बजे के बीच के वक्त में उनके सुसाइड करने का ज्यादा इमकान रहता है.

 

रिसर्च में चौंकाने वाला ख़ुलासा; इस महीने में सबसे ज़्यादा आता है आत्महत्या का ख़्याल; रहें होशियार!

Research On Suicide Thoughts: अक्सर अपने हालात से घबराकर कुछ लोग आत्महत्या कर लेते हैं. वो इस कदर नाउम्मीद हो जाते हैं कि उन्हें अपनी जिंदगी से कोई प्यार नहीं होता और वो सुसाइट कर लेते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि किस महीने में लोग सबसे ज्यादा आत्महत्या करते हैं. दरअसल ,इस विषय पर एक नई रिसर्च की गई है जिसमें कई चौंका देने वाले खुलासे सामने आए हैं. इस रिसर्च में बताया गया है कि लोग किस वक्त सबसे ज्यादा परेशान होकर सुसाइड करने का विचार अपने मन में लाते हैं.

दिसंबर के महीने में लोग ज्यादा करते हैं खुदकुशी
आत्महत्या पर की गई एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, लोगों के जहन में दिसंबर के महीने में आत्महत्या करने के सबसे ज्यादा विचार आते हैं. इस महीने में लोगों के अंदर सुसाइड करने के सबसे ज्यादा विचार आते है. शोधकर्ताओं ने दिसंबर को उस महीने के तौर में पहचाना है जब अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में लोगों के मन में आत्महत्या के विचार आने और सुबह चार बजे से छह बजे के बीच के वक्त में खुदकुशी करने की सबसे अधिक आशंका होती है. उन्होंने यह भी पाया कि वसंत या गर्मियों की शुरुआत में खुदकुशी के मामले चरम पर पहुंचने से कुछ महीने पहले ये विचार उत्पन्न होते हैं. यह शोध ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम स्कूल ऑफ साइकोलॉजी, एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय, नीदरलैंड्स और हार्वर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका के रिसर्चर्स ने की है.

सुबह चार बजे से छह बजे के बीच आता है विचार
शोधकर्ताओं ने आत्मघाती विचारों के मौसमी कारकों की पड़ताल की और पहचान की कि आत्मघाती विचार साल के दौरान किस महीने शबाब पर होते हैं और दिन में किस वक्त ये सबसे ज्यादा गंभीर हो जाते हैं. रिसर्च रिपोर्ट पेपर 'नेचर ट्रांसलेशनल साइकियाट्री' में छापी हुई है. इसमें 'प्रोजेक्ट इंप्लिसिट हेल्थ डेटाबेस (पीआईएच) का इस्तेमाल करके शोध में शामिल लोगों से आत्महत्या और खुद को नुकसान पहुंचाने संबंधी विचारों के बारे में सवाल पूछे गए. लोगों से मिले जवाब की बुनियाद पर पाया गया कि दिसंबर में अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में लोगों के दिल में खुदकुशी करने के विचार आने की सबसे अधिक आशंका होती है और सुबह चार बजे से छह बजे के बीच के वक्त में उनके सुसाइड करने का ज्यादा इमकान रहता है.

Watch Live TV

Trending news