मदर टेरेसा की संस्था को फिर से मिला FCRA लाइसेंस, जानिए कितने दिनों बाद हुआ बहाल
Advertisement

मदर टेरेसा की संस्था को फिर से मिला FCRA लाइसेंस, जानिए कितने दिनों बाद हुआ बहाल

Missionaries of charity: दिसंबर के आख़िर में कई दूसरे ग़ैर-सरकारी संगठनों के साथ मिशनरीज़ के पंजीकरण का नवीनीकरण रोकते हुए सरकार ने उसके बैंक खातों पर रोक लगा दी थी.

मदर टेरेसा की संस्था को फिर से मिला FCRA लाइसेंस, जानिए कितने दिनों बाद हुआ बहाल

नई दिल्ली: मरकज़ी वज़ारते दाखिला ने ‘मिशनरीज ऑफ चैरिटी’ का विदेशी अशंदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के तहत पंजीकरण बहाल कर दिया है जिससे अब वह विदेशों से रकम हासिल कर सकेगा और बैंकों में रखे धन का भी इस्तेमाल कर सकेगा.

मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले 'प्रतिकूल सूचनाएं' मिलने के बाद इसका एफसीआरए पंजीकरण रद्द कर दिया था. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एफसीआरए लाइसेंस बहाल होने के बाद कोलकाता स्थित यह संगठन विदेशों से निधि प्राप्त कर सकेगा और साथ ही बैंकों में रखा धन खर्च कर सकेगा. मिशनरीज ऑफ चैरिटी एक कैथोलिक धार्मिक संगठन है जिसकी स्थापना नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा ने गरीबों और बेसहारों की मदद करने के लिए 1950 में की थी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में भारी बारिश से बदला मौसम का मिज़ाज, ठंडी हवाओं ने बढ़ाया सर्दी का सितम

गृह मंत्रालय ने 27 दिसंबर को कहा था कि उसने कुछ 'प्रतिकूल सूचनाएं’’ मिलने के बाद मिशनरीज ऑफ चैरिटी का एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया है. उसने यह भी कहा था कि उसने मिशनीज ऑफ चैरिटी का कोई खाता जब्त नहीं किया है लेकिन भारतीय स्टेट बैंक ने उसे बताया है कि एनजीओ ने अपने खातों पर रोक लगाने के लिए खुद बैंक को अनुरोध भेजा है.

इस मामले के सामने आने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खातों को कथित तौर पर जब्त करने के लिए सरकार की आलोचना की थी. 

ये भी पढ़ें: रुह अफजा और दिल अफजा के बीच नाम को लेकर हुई लड़ाई; मामला पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

गृह मंत्रालय की कार्रवाई के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी जिलाधीशों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे कि राज्य में चल रही मिशनरीज ऑफ चैरिटी की किसी भी ईकाई को कोई वित्तीय संकट का सामना न करना पड़े और अगर जरूरत पड़ती है तो उनकी मदद करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष का इस्तेमाल किया जाए। पटनायक ने संगठन को राज्य में दर्जनों संस्थाओं को चलाने के लिए 78 लाख रुपये भी दिए थे.
(इनपुट- भाषा)

Zee Salaam Live TV:

Trending news