कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने क्यों कहा, “नफरत जीत गई और एक कलाकार हार गया ?’’
X

कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने क्यों कहा, “नफरत जीत गई और एक कलाकार हार गया ?’’

बेंगलुरु में दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध-प्रदर्शन के बाद पुलिस ने हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी (Munawar Faruqui) के कार्यक्रम को अनुमति नहीं दी और इस तरह आयोजकों को शो रद्द करना पड़ गया.  

 

  कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने क्यों कहा, “नफरत जीत गई और एक कलाकार हार गया ?’’

बेंगलुरुः दक्षिणपंथी संगठनों ( Right Wing Organization ) के विरोध-प्रदर्शन के बीच इतवार को बेंगलुरू में मुनव्वर फारूकी (Munawar Faruqui) के स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम (Stand up Comedy Programme) को रद्द किए जाने के बाद फारूकी ने सोशल मीडिया (Social Media) पर एक पोस्ट शेयर कर अपना दुःख साझा किया है. फारूकी ने लिखा है कि नफरत एक बाद फिर जीत गई और एक कलाकार हार गया. फारूकी ने लिखा है कि इस शो के 600 से ज्यादा टिकट बिक चुके थे, लेकिन दर्शकों और प्रोग्राम में तोड़फोड़ की धमकी के बाद इस प्रोग्राम को रद्द कर दिया गया है. फारूकी ने लिखा है कि पिछले 2 माह में उनके 12 शो को रद्द कर दिए गए है. 

हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का इल्जाम 
गौरतलब है कि बेंगलूरू पुलिस ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बीच इतवार को शहर में मुनव्वर फारूकी के स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था. इन संगठनों ने इल्जाम लगाया है कि हास्य कलाकार ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि हां, हमने इजाजत देने से इनकार कर दिया है. वह आज किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में अपनी पेशकश नहीं देंगे.

इन संगठनों ने की थी शिकायत 
जानकारी के मुताबिक, फारूकी ने इतवार की शाम को ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ पेशकश देने की योजना बनाई थी. नई दिल्ली के कर्टेन्स कॉल्स इवेंट के विशाल धूरिया और सिद्धार्थ दास ने बेंगलुरु में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था. बहरहाल, श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत विभिन्न दक्षिणपंथी संगठनों ने हास्य कलाकार के खिलाफ बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी थी. उन्होंने हास्य कलाकार पर हिंदू देवताओं का कथित तौर पर अपमान करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इल्जाम लगाया था.

पुलिस ने शांति भंग होने की जताई थी चिंता 
शहर में अशोकानगर पुलिस थाने के इंस्पेक्टर ने शनिचर को कार्यक्रम के आयोजकों को एक पत्र लिखकर उनसे कार्यक्रम रद्द करने को कहा क्योंकि हास्य कलाकार एक विवादास्पद शख्स है. इंस्पेक्टर ने अपने पत्र में कहा, ‘‘ऐसा समझा जाता है कि मुनव्वर फारूकी विवादित शख्स हैं...कई राज्यों ने उनके हास्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. मध्य प्रदेश के इंदौर में तुकोजी पुलिस थाने में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज है. कई संगठन उनके कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं. इस कार्यक्रम से अशांति पैदा हो सकती है, शांति और सौहार्द्र भंग हो सकता है और कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है. इसलिए आपको फारूकी का स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम रद्द कर देना चाहिए. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news