भाईचारे का पैग़ाम पेश करता मुस्लिम परिवार का शादी कार्ड, जिसमें दर्ज है हिंदू देवता का नाम
Advertisement

भाईचारे का पैग़ाम पेश करता मुस्लिम परिवार का शादी कार्ड, जिसमें दर्ज है हिंदू देवता का नाम

मध्य प्रदेश (MP) में गुना (Guna) जिले के कुंभराज तहलीस के रहने वाले यूसुफ खान ने अपने बेटी की शीदी में हिन्दू दोस्तों को दावत देने के लिए कार्ड छपवाए हैं, जिसमें श्री गणेशाय नम: और मंगल परिणयोत्सव भी लिखा हुआ है.

शादी का कार्ड

गुना: मध्य प्रदेश के गुना में सांप्रदायिक सौहार्द की एक अनोखी मिसाल सामने आई है, जिसकी चौतरफा तराीफ की जा रही है, लेकिन कुछ हलकों की तरफ से तंकीद की सामना है. गुना के एक मुस्लिम परिवार ने अपने बेटी की शादी के लिए कार्ड छपवाने में मुस्लिम रियावत से अगल हट कर एक अनोखी पहल की है. 

गुना के मुस्लिम परिवार की तरफ से शादी कार्ड पर 'ईश्वर-अल्लाह के नाम से हर काम का आगाज करता हूं, उन्हीं पर है भरोसा, उन्हीं पर नाज करता हूं.' लिखवा गया है. इस शादी कार्ड पर एक तरफ हिंदुओं के प्रथम पूज्य भगवान गणेश की फोटो है तो दूसरी तरफ 786 दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़ें: तस्वीर देखकर आपको भी आएगी हंसी, लेकिन रोने को मजबूर कर देगी वजह

दरअसल, गुना जिले के कुंभराज तहलीस के रहने वाले यूसुफ खान ने अपने बेटी की शीदी में हिन्दू दोस्तों को दावत देने के लिए ये कार्ड छपवाए हैं, जिसमें श्री गणेशाय नम: और मंगल परिणयोत्सव भी लिखा हुआ है. उसके अलावा यूसुफ खान ने मुस्लिम रिश्तेदारों के लिए उर्दू भाषा में कार्ड छपवाएं हैं. हिन्हू दोस्तों के लिए छपवाए गए उनके कार्ड्स हालिया दिनों सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रहे हैं.

इस हवाले से यूसुफ खान का कहना है कि जब बादल कहीं बरसने में कोई भेदभाव नहीं करता है तो इंसानों को भेदभाव पर उतर आना हैरतअंगेज है. यूसुफ खान के मुताबिक, हिन्दू-मुस्लिम के बीच कुछ हद तक भेदभाव को कम करने के लिए उन्होंने शीदी कार्ड में इस अनोखी पहल को अपनाया.

ये भी पढ़ें: बाबरी मस्जिद की तरह वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करेगी ASI, कोर्ट ने दिया अप्रूवल

 

मुखालिफत का भी सामना
यूसुफ खान के मुताबिक, उन्होंने जब इस तरह के कार्ड छपवाए तो कुछ रिश्तेदारों को ये अच्छा नहीं लगा, उन्होंने हमें मना करने की कोशिश की. बल्कि लड़की वालों पर भी रिश्ता तोड़ने के लिए दवाव डाला गया.

धूमधाम से हुई शादी
पिछले बुधवार को यूसुफ खान के बीटे इरफान की शादी बड़े धूमधाम से हुई. इस शादी में हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोग शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Schedule: जानिए किस स्टेडियम में खेले जाएंगे कितने मैच, यहां देखें पूरा शेड्यूल

 

Zee Salam Live TV:

Trending news