मुस्लिम उलेमा की अपील, जुमे के रोज़ घर में जुहर की नमाज़ अदा करे मुसलमान

पूरा मुल्क में कोरोना के चलते लॉक डाउन है, और घरों से निकलने की मनाही है। मंदिर, मस्जिद सब बंद है। सब घरों में ही पूजा पाठ कर रहे हैं और नमाज़ पढ़ रहे है। इस सबके बीच कल जुमा है, और जुमे के रोज़ मुसलमान नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद जाते हैं क्योंकि जुमे की नमाज़ घर पर अदा नहीं की जा सक

मुस्लिम उलेमा की अपील, जुमे के रोज़ घर में जुहर की नमाज़ अदा करे मुसलमान

शोएब रज़ा/ दिल्ली : पूरा मुल्क में कोरोना के चलते लॉक डाउन है, और घरों से निकलने की मनाही है। मंदिर, मस्जिद सब बंद है। सब घरों में ही पूजा पाठ कर रहे हैं और नमाज़ पढ़ रहे है। इस सबके बीच कल जुमा है, और जुमे के रोज़ मुसलमान नमाज़ अदा करने के लिए मस्जिद जाते हैं क्योंकि जुमे की नमाज़ घर पर अदा नहीं की जा सकती। ऐसे में अब मुस्लिम मज़हबी रहनुमाओं ने मुसलमानों से अपील की है कि वो घरों पर ही जुमे की नमाज़ की जगह ज़ुहर की नमाज़ अदा करे और मस्जिदों में ना आए।

दिल्ली फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मुफ़्ती मुकर्रम ने कहा है, कि सभी मस्जिदों में जुमे की अज़ान होगी और खुतबा भी, लेकिन जुमे की नमाज़ सिर्फ इमाम, मोअज़्ज़िन और ख़ादिम ही पढ़ेंगे बाहर से मस्जिद में कोई ना आए क्योंकि इस वक़्त हालात ठीक नहीं है, और इस्लाम इस बात की इजाज़त देता है कि जब कोई बीमारी फैलने का खतरा हो तो घरों में ही नमाज़ अदा करें।

दरअसल जुमे की नमाज़ बाकी रोजाना पांच वक़्त की नमाज़ों से अलग होती है। जुमे की नमाज़ सिर्फ जमात के साथ ही अदा की जा सकती है। इससे पहले खुतबा भी होता है।हालांकि मौजूदा वक्त में ये मुमकिन नहीं कि कहीं भी लोग जमा हो। यही वजह है कि उलेमा मुसलमानो से अपील कर रहे है कि वो घरों में रहे और जुमे की बजाए ज़ुहर की नमाज़ अदा करे।

Watch Zee Salaam Live TV