पत्नी को बनाना चाहते हैं आत्मनिर्भर तो खुलवाएं यह खाता, हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये
Advertisement

पत्नी को बनाना चाहते हैं आत्मनिर्भर तो खुलवाएं यह खाता, हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये

आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 

पत्नी को बनाना चाहते हैं आत्मनिर्भर तो खुलवाएं यह खाता, हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये

नई दिल्ली: क्या आप यह चाहते हैं कि आपकी पत्नी आपकी गैर मौजूदगी में घर को चलाती रहे और उसे किसी तरह की कोई परेशानी ना हो? अगर आप ऐसा चाहते हैं तो फिर हम आपको ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इन परेशानियों का हल साबित हो सकती है. इतना ही नहीं, इस स्कीम के तहत आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी हर महीने कितनी रकम मिले. जी हां आपकी इन परेशानियों का हल है National Pension Scheme यानी NPS. इस स्कीम के तहत आपको अपनी पत्नी का अकाउंट खुलवाना होगा. 

आप न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 साल की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. 

यह भी पढें: लता मंगेशकर के स्वास्थ्य को लेकर डाॅक्टर ने दिए अपडेट; सोशल मीडिया पर फैल गई थी अफवाह

मिसाल के तौर पर समझिए अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन भी मिलने लगेगी. सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

यह भी पढें: तो इस लिए शादी नहीं कर पाईं लता जी? इस क्रिकेटर से किया था इश्क लेकिन रह गया अधूरा

अगर आप सोच रहे हैं कि कहीं हमारी इतनी रकम के साथ कुछ गलत तो नहीं हो जाएगा? तो फिर हम आपको बता दें कि NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. क्योंकि यह केंद्र की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. इस स्कीम में आप जो पैसा लगाते हैं उसका मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं. केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को ही इसकी जिम्मेदारी देती है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news