NIRF 2021: JMI देश की छठी टॉप यूनिवर्सिटी, जामिया हमदर्द को मिला फार्मेसी में पहला मकाम, जानिए AMU का हाल
Advertisement

NIRF 2021: JMI देश की छठी टॉप यूनिवर्सिटी, जामिया हमदर्द को मिला फार्मेसी में पहला मकाम, जानिए AMU का हाल

मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की सालाना भारतीय रैंकिंग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास को पहला मकाम, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बंबई को तीसरा मकाम मिला.

amia Millisa Islamia, File Photo

शोएब रज़ा/दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी (NIRF)-2021 रैंकिंग जारी हो गई है. इसमें जामिया और एएमयू ने देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज में जगह बनाई है. जामिया ने इस लिस्ट में छठा तो एएमयू ने 10वां मकाम हासिल किया है.

जामिया ने पिछले साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, पिछले साल जामिया की रैंकिंग 10वी थी जबकि एएमयू टॉप 10 से बाहर था. NIRF देश में आला तालीमी इदारों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के वज़ारते तालीम की तरफ से अपनाया गया एक तरीका है.

ये भी पढ़ें: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का नहीं होगा ASI सर्वे, Allahabad HC ने लगाई रोक

यूनिवर्सिटी के बेहतर प्रदर्शन पर खुशी ज़ाहिर करते हुए, वाइस चांसलर प्रो नजमा अख्तर ने कहा, 'यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और यूनिवर्सिटी दोनों ही कोविड -19 महामारी की वजह से चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं.'

उन्होंने यह भी कहा कि यूनिवर्सिटी के डेडिकेटेड फैकल्टी मेंबर्स की तरफ से आला क्वालिटी और शिक्षण के प्रासंगिक अनुसंधान की वजह से यह हुसूलयाबी मुमकीन हो पाई है. वाइस चांसलर ने इस हुसूलयाबी का श्रेय शिक्षण, प्लेसमेंट, अनुसंधान आदि के संबंध में विश्वविद्यालय के बारे में बेहतर धारणा को भी दिया और आने वाले सालों में और बेहतर करने की उम्मीद का इज़हार किया.

गौरतलब है कि मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की सालाना भारतीय रैंकिंग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास को पहला मकाम, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु को दूसरा और आईआईटी बंबई को तीसरा मकाम मिला.

ये भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान, जानिए कौन हुआ शामिल और कौन बाहर

वहीं, फार्मेसी कालेजों की कैटेगरी में दिल्ली में मौजूद जामिया हमदर्द को पहला मकाम मिला और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ को दूसरा और बिरला इंडियन ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी को तीसरा कमाम हासिल हुआ. 

Overall Category में टॉप कॉलेज
1. आईआईटी मद्रास
2. आईआईएससी, बेंगलुरु
3. आईआईटी, दिल्ली
4. आईआईटी बॉम्बे
5. आईआईटी खड़गपुर
6. आईआईटी कानपुर
7. आईआईटी गुवाहाटी
8. जेएनयू
9. आईआईटी रुड़की
10. बीएचयू

Zee Salaam Live TV:

Trending news