स्कूटी के इस नंबर से रास्ते में लड़की पर फब्तियां कसते हैं लड़के; DCW तक पहुंचा मामला
Advertisement

स्कूटी के इस नंबर से रास्ते में लड़की पर फब्तियां कसते हैं लड़के; DCW तक पहुंचा मामला

नई दिल्लीः  दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर एक लड़की के दोपहिया वाहन के लिए जारी पंजीकरण संख्या में ‘SEX’ अक्षर बदलने को कहा है. लड़की का कहना है कि इन अक्षरों के चलते उसे “बहुत ज्यादा परेशानी” का सामना करना पड़ रहा है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः  दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर एक लड़की के दोपहिया वाहन के लिए जारी पंजीकरण संख्या में ‘SEX’ अक्षर बदलने को कहा है. लड़की का कहना है कि इन अक्षरों के चलते उसे “बहुत ज्यादा परेशानी” का सामना करना पड़ रहा है. डीसीडब्ल्यू ने विभाग से अपने जवाब में नई श्रृंखला के तहत पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या का उल्लेख करने को भी कहा है. परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि मामला सामने आने के बाद पूरी श्रृंखला को रोक दिया गया है.

आयोग ने ‘सेक्स’ शब्द पंजीकृत वाहनों की संख्या बताने को कहा है
आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इतने घटिया और अपमानजनक हो सकते हैं कि लड़की को इतना उत्पीड़न झेलना पड़ रहा है. मैंने परिवहन विभाग को इस समस्या के समाधान के लिए चार दिन का वक्त दिया है ताकि लड़की को और तकलीफ न हो. उन्होंने कहा कि मैंने परिवहन विभाग को ’सेक्स’ शब्द वाली इस आवंटन श्रृंखला में पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या बताने के लिए कहा है. नोटिस में, मालीवाल ने विभाग से ऐसी सभी शिकायतों का ब्योरा भी मांगा हैं.

परिवहन विभाग ने कहा, इस सिरीज के नंबर बदले जाएंगे 
दिल्ली में दोपहिया वाहनों को ‘एस’ अक्षर से दर्शाया जाता है और वर्तमान में, दोपहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए प्रचलन में दो अक्षर ‘ई’ और ‘एक्स’ हैं. इसलिए, इन दिनों दिल्ली में दोपहिया वाहनों की नंबर प्लेट पर ’एस’ अक्षर और उसके बाद ‘ईएक्स’ लिखा होता है. परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिस किसी के पास इस सीरीज में रजिस्ट्रेशन नंबर है, वह इसे बदलवा सकता है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news