UP: अब आपके घर तक चल कर आएगा ATM, इन जगहों पर शुरू हुआ इस्तेमाल
Advertisement

UP: अब आपके घर तक चल कर आएगा ATM, इन जगहों पर शुरू हुआ इस्तेमाल

कोरोना वायरस की वजह से मुख्तलिफ स्कीमों का फायदा लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है. इसीलिए लखनऊ के 12 गांवों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर माइक्रो एटीएम शुरू किया गया है.

UP: अब आपके घर तक चल कर आएगा ATM, इन जगहों पर शुरू हुआ इस्तेमाल

लखनऊ: कोरोना वायरस की वजह से मुख्तलिफ स्कीमों का फायदा लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है. इसीलिए लखनऊ के 12 गांवों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर माइक्रो एटीएम शुरू किया गया है. इस प्रोजक्ट के लिए इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट के डाकियों को माइक्रो मोबाइल एटीएम (ATM) देकर जरूरतमंदों के पास भेजने का अजीब इस्तेमाल किया जा रहा है. फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर परखा जा रहा है लेकिन अगर ये कामयाब रहा तो मुस्तकबिल में ये गांवों और दूरदराज़ के इलाकों  में ज़रूरतमंदों तक पैसा पहुंचाने का बेहतरीन तरीका बन सकता है.  

दरअसल, कोरोना वायरस के चलते पूरे मुल्क लॉकडाउन है और इस दौरान कोई भूखा ना रह जाए इसलिए हुकूमत ने हर रोज़ कमाने खाने वाले लोगों के बैंक एकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है. हालांकि ये लोग जब पैसा लेने के लिए बैंकों में पहुंचते हैं तो भीड़ हो जाने से सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करना मुश्किल हो जाता है.

इन हालात में वायरस न फैले इसलिए इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट के डाकियों को माइक्रो मोबाइल एटीएम दे कर ज़रूरतमंदों के पास भेजने की यह स्कीम शुरू की गई है. इस स्कीम के तहत डाकिए किसी भी आम जगह पर माइक्रो एटीएम के साथ बैठेंगे.  

ज़िला अफसर अभिषेक प्रकाश की हिदायत के मुताबिक माइक्रो एटीएम के ज़रिए पहले मरहले में सभी लोगों को उनके नज़दीक पहुंचकर रकम मुहय्या कराई जाएगी. हालांकि इसके लिए बैंक खाते से आधार नंबर का लिंक होना जरूरी है. ज़िला अफसर अभिषेक प्रकाश ने बताया कि हुकूमत से पैसा पाने वाले माइक्रो एटीएम से पैसा निकालने के लिए अपना आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक मोबाइल फोन ज़रूर लाएं. प्रधान एवं ग्राम पंचायत सैक्रेटरी का तय जगह पर मौजूद रहना ज़रूरी है जो पूरे अमल को कामयाब बनाने में मदद करेंगे. जिस जगह पर डाकिए माइक्रो एटीमएम के साथ बैठेंगे वहां पर सैनिटाइजर और साबुन का भी इंतजाम रखना ज़रूरी होगा ताकि वायरस की रोकथाम की जा सके.

इन गांवों में खुला माइक्रो एटीएम

1) गोपरा मऊ, माल

2) कसमण्डी कला, मलिहाबाद

3) नवाई कला, रहीमाबाद

4) दोवा, काकोरी

5) बिजनौर, दिलकुशा

6) पिपरसन्ड, सरोजनीनगर

7) कनकहा, मोहनलालगंज

8) सिसेंडी, मोहनलालगंज

9) कसमोरा, मोहनलालगंज

10) के.बी. बढ़ौली, बी.के.टी

11) सरोरा, बी.के.टी

12) मड़ियांव, जानकीपुरम

Zee Salaam Live TV

Trending news