ओमान के सुल्तान काबूस का इंतकाल , अरब में सबसे ज्यादा '50 साल' तक किया राज

 ओमान  के सुल्तान काबूस  बिन सईद अल सईद का 79 साल की उम्र में इंतक़ाल हो गया. वो अरब (Arab) में सबसे ज्यादा राज करने वाले सुल्तान थे

ओमान के सुल्तान काबूस का इंतकाल , अरब में सबसे ज्यादा '50 साल' तक किया राज

मस्कट: ओमान (Oman) के सुल्तान काबूस (Sultan Qaboos) बिन सईद अल सईद का 79 साल की उम्र में इंतक़ाल हो गया. वो अरब (Arab) में सबसे ज्यादा राज करने वाले सुल्तान थे. सरकारी मीडिया ने सनीचर को यह जानकारी दी. एक न्युज़ एजेंसी ने सरकारी टीवी पब्लिक चैनल के ट्विटर के हवाले से कहा, "रॉयल कोर्ट के दीवान ने अफसोस और तीन दिन तक आम और प्राइवेट शोबे में सरकारी काम बंद करने और अगले 40 दिनों तक परचम झुकाने का एलान किया है.

मीडिया के अनुसार, ओमान पर लगभग आधी सदी तक राज करने वाले सुल्तान ग़ौर शादीशुदा थे और उनका कोई वारिस नहीं था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेल्जियम में तिब्बी जांच और इलाज के बाद गुज़्शिता महीने वे अपने मुल्क लौटे थे. सुल्तान काबूस ने 1970 में 29 साल की उम्र में ब्रिटेन के तआवुन से पुरअमन तरीके से अपने वालिद का तख्तापलट कर दिया था. उसके बाद उन्होंने मुल्क की तेल का इस्तेमाल कर उसे तरक्कियाती कामों में लगाया था.

सल्तनत के बेसिक स्टेट्यूट के अनुसार, खाली हुए ओहदे को भरने के लिए 50 मर्द अरकान वाली रॉयल फेमिली काउंसिल अरकान को तीन दिन के अंदर नया सुल्तान चुनना चाहिए.परिवार अगर राज़ी नहीं होता है तो दिफायी काउंसिल के रकुन और सुप्रीम कोर्ट के चेयरमैन, सलाहकार काउंसिल और रियासती काउंसिल एक सीलबंद लिफाफा खोलेंगे, जिसमें सुल्तान काबूस ने खुफिया तौर पर अपनी पसंद का नाम दर्ज किया था. इसके बाद वो उस शख्स को नए सुल्तान के तौर पर मुकर्र कर देंगे.ओमान में चीफ जस्टिस सुल्तान होता है. उसके पास वजीरे आ़ज़म, फौजी तोक़तों का सुप्रीम कमांडर होता है और उसके पास विज़ारते दिफायी, माली और खारजा होती हैं.