अब SEA Plane में कर सकेंगे सफर, 31 अक्टूबर को PM करेंगे टेक ऑफ
Advertisement

अब SEA Plane में कर सकेंगे सफर, 31 अक्टूबर को PM करेंगे टेक ऑफ

 स्पाइसजेट इस सी-प्लेन को उड़ाएगा. इस सी प्लेन को स्पाइसजेट ही मालदीव से लेकर आएगा और आगे का सफर तय करेगा

अब SEA Plane में कर सकेंगे सफर, 31 अक्टूबर को PM करेंगे टेक ऑफ

नई दिल्ली: सी प्लेन अब हक़ीकत बनने वाला है. 31 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी पहले सी-प्लेन की शुरुआत करेंगे. देश का पहला सी-प्लेन स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती तक उड़ेगा. सी-प्लेन में 12 मुसाफिर होंगे जो 205 किलोमीटर का फासला तय करेंगे. हालांकि ये साफ नहीं हुआ है कि पीएम नरेंद्र मोदी खुद सी-प्लेन के इस सफर का हिस्सा होंगे या नहीं.

रोजाना 4 उड़ानें भरेगा सी प्लेन
ग़ौरतलब है कि स्पाइसजेट को इस सी-प्लेन को उड़ाने की ज़िम्मेदारी दी गई है. इस सी प्लेन को स्पाइसजेट मालदीव से लेकर आएगा और आगे का सफर तय करेगा. 31 अक्टूबर यानी एकता दिवस के दिन से ये 19 सीटर सी प्लेन हर रोज 4 उड़ानें भरेगा. इसका किराया 4800 रुपये फी मुसाफिर रखा गया है.

डिमांड को देखते हुए करीब 10 सी-प्लेन इस रूट पर चलाए जाएंगे. सी प्लेन को मरकज़ी हुकूमत के उड़ान मंसूबे के तहत चलाया जायेगा. सी प्लेन पानी से टेक ऑफ़ करेगा और पानी में ही लैंड करेगा. प्लेन को हुकूमत दूसरे रूट्स पर भी शुरू करेगी. हुकूमत का गुवाहाटी, अंडमान-निकोबार और दिल्ली यमुना से उत्तराखंड के टप्पर बांध रूट पर सी प्लेन को चलाने का भी मंसूबा है.

साल 2017 के गुजरात चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी सी प्लेन में बैठकर अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट से उड़े थे. तभी सरकार ने इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ जोड़ने का फैसला कर लिया था. स्पाइस जेट एयरलाइन को सी प्लेन उड़ाने की जिम्मेदारी दी गई है.

Trending news