मंगलवार को पूरे देश में दिखा मानसून का असर, 19 सालों बाद इतनी देर से दिल्ली में हुई बारिश
Advertisement

मंगलवार को पूरे देश में दिखा मानसून का असर, 19 सालों बाद इतनी देर से दिल्ली में हुई बारिश

पूरे मुल्क में मानसून की जनरल तारीख 8 जुलाई थी, लेकिन मौसम की सूरते हाल की वजह से इसमें पांच दिन की देरी हुई. 

Monsoon in Delhi, File Photo

नई दिल्ली: इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के बाकी हिस्सों में पहुंचकर पूरे मुल्क को अपनी चपेट में ले लिया है.

पूरे मुल्क में मानसून की आम तारीख 8 जुलाई थी, लेकिन मौसम की सूरते हाल की वजह से इसमें पांच दिन की देरी हुई. आईएमडी ने कहा कि पिछले चार दिनों से निचले स्तरों में बंगाल की खाड़ी से नम पूर्वी हवाओं के लगातार बढ़ने की वजह से बादल छा गए और काफी भारी बारिश हुई. वहीं, दिल्ली पर मानसून की आमद इस तरह 27 जून की आम तारीख के मुकाबले मंगलवार को हुई.

सफदरजंग वेधशाला केंद्र में बारिश 2.5 सेमी मापी गई. उसके बाद आयानगर (1.3 सेमी), पालम (2.4 सेमी), सीएचओ लोदी रोड (0.9 सेमी), रिज (1 सेमी) समेत पूरी दिल्ली, गुरुग्राम (5.1 सेमी), फरीदाबाद ( 2.8 सेमी), पानीपत (1 सेमी), रोहतक (2.2 सेमी), हिसार (3.3 सेमी), फतेहाबाद (3 सेमी) समेत पूरे हरियाणा, और जैसलमेर (7.7 सेमी), बीकानेर (6.8 सेमी), चुरू (9 सेमी) पूरे राजस्थान में मानसून का असर देखने को मिला.

लंबे वक्त के इंतिज़ार के बाद मानसून आखिरकार मंगलवार को तड़के आ गया, जिससे दिल्ली-एनसीआर में नागरिकों को काफी राहत मिली. कौमी दारुल हुकूमत दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद समेत आसपास के शहरों में भी बारिश हुई.

पिछले 15 दिनों में आईएमडी की कई पेशन गोइयां गलत होने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली-एनसीआर में पहुंचा. मानसून देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच गया था, लेकिन दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान से दूर रहा. मौसम की पेशन गौई करने वाली एजेंसी ने पेशन गोई की थी कि मानसून के जून तक इन हिस्सों को कवर करने की उम्मीद है - एक महीने से थोड़ा कम लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
(इनपुट- आईएएनएस)

Zee Salaam Live TV:

Trending news