तेज गेंदबाज पैट कमिंस आस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान; विवादों के बाद टिम पेन का क्रिकेट से ब्रेक
X

तेज गेंदबाज पैट कमिंस आस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान; विवादों के बाद टिम पेन का क्रिकेट से ब्रेक

पैट कमिंस (Pat Cummins) आस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान (Captain) बने हैं, जबकि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को उपकप्तान बनाया गया है.

 

तेज गेंदबाज पैट कमिंस आस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान; विवादों के बाद टिम पेन का क्रिकेट से ब्रेक

मेलबर्नः पैट कमिंस (Pat Cummins) आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australia Test Team) की पूर्णकालिक कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज (Pacer) बन गए जबकि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Former Captain Steve Smith) को उपकप्तान बनाया गया है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को दोनों घोषणा की. उपकप्तान कमिंस (Deputy Captain Pat Cummins ) अब टिम पेन (Tim Paine) की जगह लेंगे जिन्होंने एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का चार साल पुराना मामला प्रकाश में आने के बाद पिछले सप्ताह कप्तानी छोड़ दी थी. टेस्ट स्तर पर आस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले आखिरी तेज गेंदबाज रे लिंडवाल थे जिन्होंने 1956 में एक टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी.

कमिंस आस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान
कमिंस आस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान हैं. स्मिथ को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़खानी मामले के बाद कप्तानी से हटाया गया था. उन्हें दो साल के लिए नेतृत्व दल में शामिल किए जाने पर भी रोक लगा दी गई थी. कमिंस ने एक बयान में कहा कि एशेज से पहले इस जिम्मेदारी को स्वीकार करके मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. उम्मीद है कि मैं टिम पेन के काम को आगे बढा सकूंगा.’’ पहला टेस्ट आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जाएगा. 

क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक पर टिम पेन
वहीं दूसरीह जानिब, आस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों से क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया है जिससे वह पहला एशेज टेस्ट नहीं खेल सकेंगे. इससे पहले 2017 में एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का मामला प्रकाश में आने के बाद पेन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को कहा कि पेन ने उन्हें कहा है कि वह कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने एक बयान में कहा कि हम समझते हैं कि टिम और उसके परिवार के लिए यह कठिन समय है और हम उनके साथ हैं. हम क्रिकेट से ब्रेक लेकर अपने और परिवार की भलाई के लिए समय के इस्तेमाल के पेन के फैसले का सम्मान करते हैं.

आस्ट्रेलिया को पहला एशेज टेस्ट आठ दिसंबर को खेलना है
आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड से पहला एशेज टेस्ट आठ दिसंबर को खेलना है जो पेन का जन्मदिन भी है. उन्हें इस सप्ताह टीम से जुड़ना था. उन्हें शुक्रवार को वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के खिलाफ तस्मानिया के मैच के लिए बुलाया गया था. क्रिकेट तस्मानिया ने बाद में कहा कि पेन यह मैच नहीं खेलेंगे. इसने एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटे की बातचीत के बाद टिम पेन ने क्रिकेट तस्मानिया से कहा है कि वह निकट भविष्य के लिए क्रिकेट के हर प्रारूप से ब्रेक ले रहे हैं. क्रिकेट तस्मानिया टिम और उनके परिवार का निजी और पेशेवर तौर पर समर्थन करता रहेगा. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news