हर तरफ़ हो तालीम का उजाला, यह है हमारा नारा, लखनऊ में 16 फरवरी से 'परिवर्तन कुंभ'

'एकल अभियान' को अवामी तहरीक बनाने के लिए लखनऊ में  16 फरवरी से 'परिवर्तन कुंभ' की शुरूआत होगी

हर तरफ़ हो तालीम का उजाला, यह है हमारा नारा, लखनऊ में 16 फरवरी से 'परिवर्तन कुंभ'

विशाल सिंह/लखनऊ:  मुल्क के दूरदराज इलाकों ,गांवों और क़बाईलियों के इलाके में पिछड़े हुए और अब तक तालीम से महरूम बच्चों तक तालीम की रौशनी फैलाने के लिए लखनऊ में 16 फरवरी से 'एकल परिवर्तन कुंभ' की शुरूआत होने वाली है.
प्रोग्राम में तकरीबन 2.5 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है.17 फरवरी को क़ौमी तामीर की इस बड़ी मुहिम का इनेकाद यूपी के वज़ीरे आला योगी आदित्यनाथ करेंगे. 18 फरवरी को प्रोग्राम इख़्तेताम पज़ीर होगा... तक़रीब में वज़ीरे दिफा राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे.प्रोग्राम में बच्चे 'एक तलबा-एक पेड़' प्रोग्राम के तहत से पौधों को गोद लिया जाएगा. लखनऊ में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूरे प्रोग्राम की जानकारी 'एकल अभियान ट्रस्ट बोर्ड' के ट्रस्टी लक्ष्मी नारायण गोयल ने दी।

क्या है एकल अभियान

कौमी-तामीर' के मकसद से 1989 में एकल अभियान की शुरुआत हुई थी जिसके तहत मुल्क के दूरदराज के इलाकों में 'एकल विद्यालय' खोले गए. ऐसे इलाकों के पसमांदा तबक़े के बच्चे भी तालीम हासिल कर सकेंगो.. इसलिए एक टीचर के जरिए सभी मज़ामीन की तालीम देने की ये अनूठी पहल है.आपको बता दें कि पहले एकल विद्यालय की शुरुआत झारखंड में की गई जिनकी तादाद अब 1 लाख 21 हजार तक पहुंच चुकी है. ये मुहिम 27 रियासतों के 360 जिलों तक पहुंच चुकी है. उत्तर प्रदेश में एकल विद्यालयों की तादाद तकरीबन 22 हजार तक हो चुकी है. इन एकल विद्यालयों के जरिए चार लाख गांवों में माहौलियात का तहफ़्फ़ुज़, समाज की तरक़्क़ी के लिए कई मंसूबे चलाए जा रहे हैं.

लखनऊ में कार्यक्रम

लखनऊ में 'एकल अभियान ट्रस्ट बोर्ड' के ट्रस्टी लक्ष्मी नारायण गोयल ने बताया कि 17 और 18 फरवरी को डॉ राम मनोहर लोहिया नेशनल यूनिवर्सिटी के डॉक्टर भीमराव आंबेडक में 'परिवर्तन कुंभ' की शुरुआत होगी.उन्होंने बताया कि एकल विद्यालयों के जरिए 30 लाख से ज़ाईद तलबा को बुनियादी तालीम के साथ 'राष्ट्र धर्म सर्वोपरि' और हिन्दुसतानी रिवायात की भी तालीम दी जाएगी. उन्होने बताया कि कंप्यूटर की तालीम भी इस मुहिम का अहम हिस्सा है.

लखनऊ में 'लघु भारत' की झांकी

तीन दिन के इस प्रोग्राम में लखनऊ एक छोटा हिंदुस्तान जैसा नज़र आएगा जाएगा. 16 फरवरी को रमाबाई आम्बेडकर पार्क तक पहुंचने से पहले लखनऊ की 6 जगहों पर शोभायात्रा यात्रा भी निकाली जाएगी. एकल अभियान के लिए पूरे मुल्क में चलाए जा रहे स्माल स्केल इंडस्ट्रीज़ की जानकारी देने के लिए एक नुमाइश का भी इनेक़ाद किया जाएगा...  परिवर्तन कुंभ में आने वाले ढाई लाख लोगो के लिए रुकने और खाने का सारा इंतेज़ाम लखनऊ बाशिन्दों की मदद से किया जा रहा है

'एकल अभियान' एक जन अभियान

'एकल अभियान ट्रस्ट बोर्ड' के ट्रस्टी लक्ष्मी नारायण गोयल ने ये जानकारी भी दी कि एकल विद्यालय अभियान के तहत क़बाईली बच्चों की तालीम में तआवुन के लिए 2017 के गांधी शांति अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है.