अगर सरकार करती है ये काम तो पेट्रोल और डीजल हो जाएगा इतना सस्ता, जानें आज का भाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. पेट्रोल की कीमत ज्यादातर राज्यों में 90 रुपए के पार पहुंच गया है, वहीं डीजल की बात करें तो ये भी 80 रुपए के ऊपर जा पहुंचा है.

अगर सरकार करती है ये काम तो पेट्रोल और डीजल हो जाएगा इतना सस्ता, जानें आज का भाव
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. पेट्रोल की कीमत ज्यादातर राज्यों में 90 रुपए के पार पहुंच गया है, वहीं डीजल की बात करें तो ये भी 80 रुपए के ऊपर जा पहुंचा है. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अगर पेट्रोलियम ईंधनों को  GST के दायरे में लाया जाए तो  पेट्रोल के भाव में  प्रति लीटर 75 रुपए तक हो सकता है. 

जानकारों का क्या कहना है?
भारतीय स्टेट बैंक के अर्थशास्त्रियों के मुताबिक भारत दुनिया की उन देशों में शामिल है, जहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें उच्च स्तर पर हैं. उनका कहना है कि, 'केन्द्र और राज्य सरकारें कच्चे तेल के उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने की इच्छुक नहीं है क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों पर बिक्री कर, वैट आदि लगाना उनके लिये कर राजस्व जुटाने का प्रमुख स्रोत है. इस प्रकार इस मामले में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है जिससे कि कच्चे तेल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया जा सकता है.'

अनुराग-तापसी के घर रेड में बड़ा खुलासा, 350 करोड़ रुपये का जवाब नहीं दे पा रहे अफसर

इतना कम हो सकता है भाव 
पेट्रोलियम क्षेत्र के जानकारों के मुताबिक अगर कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल और रुपए का विनमय मूल्य प्रति डॉलर के हिसाब से देखें, तो डीजल का रेट 68 रुपए प्रति लीटर तक गिर सकता है. पेट्रोल और डीजल की खपत में वर्तमान में सभी राज्य अपने हिसाब से शुल्क वसूलते हैं और साथ ही इनपर केंद्र की तरफ से वसूला जाने वाला उत्पादन शुल्क भी लागू होता है. पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले दिनों इसी वजह से भारत के कुछ राज्यों में 100 के पार पहुंच गए थे.

रोज शाम को बदलती हैं कीमतें 
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

TMC विधायक की धमकी,"चुनाव के बाद होगा खेला", कैलाश विजयवर्गीय ने दिया करारा जवाब

यहां पर चेक कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल के शुल्क 
आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

क्या है आज का भाव 

  •  दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है.
  •  कोलकाता में पेट्रोल 91.35 रुपये और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर है.
  •  बेंगलूरु में पेट्रोल 94.22 रुपये और डीजल 86.37 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये और डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर है.
  • लखनऊ में पेट्रोल 89.31 रुपये और डीजल 81.85 रुपये प्रति लीटर है.
  •  नोएडा में पेट्रोल 89.38 रुपये और डीजल 81.91 रुपये प्रति लीटर है.
  • भोपाल में पेट्रोल 99.21 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है.
  •  चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.73 रुपये और डीजल 81.17 रुपये प्रति लीटर है.
  • पटना में पेट्रोल 93.48 रुपये और डीजल 86.73 रुपये प्रति लीटर है.

LIVE TV