PIB ने बनाया Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट, मिलेगी कोरोना से जुड़ी हर सही जानकारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर गलत जानकारियों पर लगाम लगाने के लिए वज़ारते इत्तलाआत व नशरियात ने एक पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल का नाम Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट है. यह 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. इसके ज़रिए लोग कोरोना वायरस से जुड़ी सभी तरह जानकारी ले सकेंगे.

PIB ने बनाया Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट, मिलेगी कोरोना से जुड़ी हर सही जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर गलत जानकारियों पर लगाम लगाने के लिए वज़ारते इत्तलाआत व नशरियात ने एक पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल का नाम Covid-19 फैक्ट चेक यूनिट है. यह 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. इसके ज़रिए लोग कोरोना वायरस से जुड़ी सभी तरह जानकारी ले सकेंगे. साथ ही इसके ज़रिए कोरोना वायरस को लेकर अगर किसी तरह की गलतफहमी है तो उसे भी दूर किया जा सकेगा.

इस पोर्टल के ज़रिए से ईमेल करके कोरोना वायरस सें मुतअल्लिक कोई भी जानकारी ली जा सकेगी. इस बारे में वज़ारते इत्तलाआत व नशरियात ने एक प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी. इस पोर्टल के ज़रिए लोगों को अहम जानकारी और उनके हर तरह की अफवाह को दूर करने के लिए AIIMS और इस मामले से जुड़े दीगर माहिरीन के एक टेक्निकल ग्रुप का कयाम किया गया है. इसके अलावा कैबिनेट सैक्रेटरी ने सभी रियासतों से डिज़ास्टर मैनेजमेंट कानून के तहत तहत 11 एम्‍पावर्ड ग्रुप्‍स के कयाम के बारे में मुत्तला किया है जो Covid-19 से जुड़े हर पहलू पर फैसले कर सकें और मरकज़ की तरह ही रियासतों की सतह पर एक इंतेज़ाम बना सकें.

यही नहीं मेहकमा सेहत ने भी पलायन करके आए लोगों के माहिरे नफ्सियात मसलों पर कदम उठाने के लिए एक वसी (विस्तृत) गाइडलाइन जारी की है. इस सिलसिले में रियासती हुकूमततों से गुज़ारिश की गई है कि वे वालंटियर्स के ज़रिए माइग्रेंटस की भलाई के लिए उनको सुपरवाइज़ करें.

वज़ारते इत्तलाआत व नशरियात के प्रेस नोट के मुताबिक अब वो हर रोज रात 8 बजे Covid-19 से जुड़े मामलों में हुकूमत के फैसलों और दूसरी जानकारी देने के लिए एक बुलेटिन का नशर किया करेगा. इस बुलेटिन का आज पहली नशर शाम को 6.30 किया जा चुका है.

Zee Salaam Live TV