PM Cares Fund: इन तीन कामों पर खर्च किए जाएंगे 3100 करोड़ रुपये

 पीएमओ ने कहा कि पीएम केयर्स फंड से अलाट किए गए 3,100 करोड़ रुपये में से करीब 2000 करोड़ रुपये से वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ रुपये मुहाजिर मज़दूरों के लिए मुकर्रर किए गए हैं. इसके अलावा 100 करोड़ रुपये कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में मदद के लिए दिए जाएंगे.

PM Cares Fund: इन तीन कामों पर खर्च किए जाएंगे 3100 करोड़ रुपये
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीएम केयर्स फंड (Pm Cares Fund) ट्रस्ट ने बुध को Covid-19 के खिलाफ जंग में 3100 करोड़ रुपये अलाट करने का फैसला किया है. यह जानकारी पीएमओ ने ट्वीट के ज़रिए दी है. पीएमओ ने कहा कि पीएम केयर्स फंड से अलाट किए गए 3,100 करोड़ रुपये में से करीब 2000 करोड़ रुपये से वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ रुपये मुहाजिर मज़दूरों के लिए मुकर्रर किए गए हैं. इसके अलावा 100 करोड़ रुपये कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में मदद के लिए दिए जाएंगे.

मुल्क में COVID-19 मामलों से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए  50000 वेंटिलेटर (Made in India) लगभग दो हज़ार करोड़ की लागत पर PM CARES फंड से खरीदे जाएंगे. ये वेंटिलेटर सभी राज्यों और मरकज़ी हुकूमत के ज़ेरे इंतेज़ाम रियासतों (UT) को कोरोना के संगीन मामलों के बेहतर इलाज के लिए मुहय्या कराए जाएंगे.

मुहाजिर और गरीबों की फलाह व बहबूद के लिए उठाए जा रहे मौजूदा इकदामात को मज़बूत करने के लिए, राज्यों / UT को कुल 1000 करोड़ की मदद पीएम केयर फंड से दी जाएगी. यह रकम रियासती हुकूमतों और UT के ज़िला कलेक्टरों/नगर कमिश्नरों को, रहने, खाने इंतेज़ाम, मेडिकल इलाज मुहय्या कराने और मुहाजिरीन के लिए ट्रांसपोर्ट का इंतेज़ामात करने के लिए मुहैया की जाएगी.

इसके अलावा 100 करोड़ रुपये COVID-19 के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे साइंसदानों की मदद के लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि पीएम केयर्स फंड के ट्रस्ट का कयाम 27 मार्च को गया था. इसकी कयादत वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी के हाथ में है वहीं इस ट्रस्ट के दीगर मेंबरों के तौर पर मरकज़ी वज़ीरे दिफा, दाखिला और वज़ीरे खज़ाना शामिल हैं. 

Zee Salaam Live TV