PM मोदी बोले- हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है-'सबका साथ', वैक्सीन पर दूर रखा VIP कल्चर
X

PM मोदी बोले- हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है-'सबका साथ', वैक्सीन पर दूर रखा VIP कल्चर

पीएम मोदी (PM Modi) ऐसे वक्त में मुल्क के नाम खिताब किया जब इससे एक दिन पहले ही भारत ने कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज का तारीखी आंकड़ा पार किया है.

PM मोदी बोले- हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है-'सबका साथ', वैक्सीन पर दूर रखा VIP कल्चर

नई दिल्ली: वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी ने अपने खिताब में कहा है कि कल 21 अक्टूबर को भारत ने 1 बिलियन, 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का मुश्किल लेकिन गैरमामूली हदफ हासिल किया है. इस उपलब्धि के पीछे 130 करोड़ देशवासियों की कर्तव्यशक्ति लगी है, इसलिए ये कामयाबी भारत की कामयाबी है, हर देशवासी की कामयाबी है.

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दूसरे बड़े देशों के लिए वैक्सीन पर रिसर्च करना, वैक्सीन खोजना, इसमें दशकों से उनकी expertise थी. भारत, ज्यादातर इन देशों की बनाई वैक्सीन्स पर ही निर्भर रहता था. 

'वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी नहीं होने दिया'
वज़ीरे आज़म मोदी ने कहा कि सबको साथ लेकर देश ने 'सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन' का अभियान शुरू किया. गरीब-अमीर, गाँव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं नहीं करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता! इसलिए ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो. 

हमारे लिए लोकतन्त्र का मतलब है-'सबका साथ'
उन्होंने ने कहा कि कोरोना वबा की शुरुआत में इस बात का अंदेशा ज़ाहिर किया जा रहा था कि भारत जैसे लोकतंत्र में इस महामारी से लड़ना बहुत मुश्किल होगा. भारत के लिए, भारत के लोगों के लिए ये भी कहा जा रहा था कि इतना सब्र, इतना अनुशासन यहाँ कैसे चलेगा? लेकिन हमारे लिए लोकतन्त्र का मतलब है-‘सबका साथ’.

ये भी पढ़ें: Exclusive: शोएब अख्तर ने की ZEE News की तारीफ, Rohit-Virat को लेकर दिया बड़ा बयान

गौरतलब है कि पीएम मोदी ऐसे वक्त में मुल्क के नाम खिताब किया जब इससे एक दिन पहले ही भारत ने कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज का तारीखी आंकड़ा पार किया है. इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख और इजराइल, अमेरिका और श्रीलंका की कियादत ने भी भारत को बधाई दी है.

ये भी पढ़ें: मस्जिद में विदेशी फंडिंग का मामला, अदालत ने 4 आरोपियों को किया बरी, नहीं मिले सबूत

देश में 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार होने के अवसर पर पीएम मोदी इस हम्हे को तारीखी को करार दिया था, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को एक गीत और एक फिल्म जारी की, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत के पीछे के प्रयासों को दर्शाया गया है. मांडविया ने लाल किले पर गीत और फिल्म जारी की। लाल किले पर देश का सबसे बड़ा खादी तिरंगा प्रदर्शित किया गया है, जिसका वजन करीब 1,400 किलोग्राम है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news