सहरदी कशीदगी के बाद PM मोदी और केपी ओली के दरमियान पहली बार हुई बातचीत

हिंदुस्तानी वज़ारते दाखिला (Ministry of External Affairs) के मुताबिक पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान कोरोना वायरस  को लेकर मदद जारी रखने की यकीन दिहानी कराई है.

सहरदी कशीदगी के बाद PM मोदी और केपी ओली के दरमियान पहली बार हुई बातचीत
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: हिंदुस्तान और नेपाल के दरमियान हुए नक्शा तनाज़े के बाद आज हिंदुस्तान के वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी और नेपाल के वज़ीरे आज़म केपी शर्मा ओली के दरमियान आज पहली बार बातचीत हुई. फोन के ज़रिए हुई यह बात-चीत करीब 15 मिनट तक चली. इस बातचीत में नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी को यौमे आज़ादी की मुबारकबाद पेश की. 

हिंदुस्तानी वज़ारते दाखिला (Ministry of External Affairs) के मुताबिक पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान कोरोना वायरस  को लेकर मदद जारी रखने की यकीन दिहानी कराई है. वहीं, पीएम मोदी ने हिंदुस्तान-नेपाल के सकाफती और इंसानी रिश्तों पर भी अपनी बात रखी. हालांकि इस दौरान हिंदुस्तान-नेपाल के दरमियान जारी सरहदी कशीदगी को लेकर कोई बात-चीत नहीं हुई है. 

बता दें कि हिंदुस्तानी हुकूमत के जानिब से नेपाल की तरक्की के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं. जिसमें तराई इलाकों की 10 सड़कों को बनाने के साथ ही जोगबनी-बिराटनगर, जयनगर-बरदीबस रेल प्रोजेक्ट भी शामिल है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच बीरगंज, बिराटनगर, नेपाल गंज और भैरहवा में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट भी बनाए जा रहे हैं. हिंदुस्तानी हुकूमत ने नेपाल की मदद के लिए साल 2019-2020 के लिए 1200 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है.

Zee Salaam LIVE TV