अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden से मिले प्रधानमंत्री मोदी, व्हाइट हाउस के बाहर लोगों की भारी भीड़
X

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden से मिले प्रधानमंत्री मोदी, व्हाइट हाउस के बाहर लोगों की भारी भीड़

दोनों नेताओं की पहले भी मुलाकात हुई है, लेकिन उस समय बाइडन देश के उपराष्ट्रपति थे और जनवरी में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब बाइडन और मोदी की मुलाकात हुई.

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden से मिले प्रधानमंत्री मोदी, व्हाइट हाउस के बाहर लोगों की भारी भीड़

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक के तहत शुक्रवार को व्हाइट हाउस में जो बाइडन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के कोविड-19 एवं जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, आर्थिक सहयोग और अफगानिस्तान में हालात समेत तमाम अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है.

इससे पहले, दोनों नेताओं की मुलाकात उस वक्त हुई थी, जब बाइडन अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे लेकिन, यह पहला मौका है जब बाइडन जनवरी में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी से मिल रहे हैं. बाइडन और मोदी ने कई बार फोन पर बातचीत की है और कुछ ऑनलाइन बैठकों में भी शरीक हुए हैं. इनमें मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति की मेजबानी में आयोजित ‘क्वाड’ की बैठक भी शामिल है. उनके बीच 26 अप्रैल को आखइरी बार टेलीफोन पर बातचीत हुई थी.

राष्ट्रपति बाइडन ने बैठक से ठीक पहले ट्वीट किया, "आज सुबह मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की, व्हाइट हाउस में एक द्विपक्षीय बैठक के लिए मेजबानी कर रहा हूं. मैं दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को प्रगाढ़ करने, एक स्वतंत्र एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र कायम रखने और कोविड-19 से लेकर जलवायु परिवर्तन तक, हर चीज से निपटने के लिए काम करने को लेकर उत्साहित हूं."

बता दें कि पीएम मोदी, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से सातवीं बार अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा भारत-अमेरिका व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और परस्पर हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर राष्ट्रपति बाइडन के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक अवसर प्रदान करेगी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news