PM मोदी ने लॉन्च किया एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, किसानों को मिलेगा फायदा

यह फंड कटाई के बाद फसल के बेहतर मैनेजमेंट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और (Community agricultural assets) जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रॉसेसिंग यूनिट बनाने में मदद करेगा.

PM मोदी ने लॉन्च किया एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, किसानों को मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi‌) ने इतवार को मुल्कभर के किसानों को एक लाख करोड़ रुपये की सौगात दी है. एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत किसानों को फसल की बेहतर कीमत मिलने के लिए फाइनेंसिंग की सहूलत मुहैया होगी. इस मौके पर वज़ीरे आज़म ने 'पीएम-किसान योजना' के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त भी जारी की है. 

बता दें कि मरकज़ी काबीना ने 1 लाख करोड़ रुपये के एग्रीकल्चरल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत फाइनेंस की सहूलत को मंजूरी दे दी है. यह फंड कटाई के बाद फसल के बेहतर मैनेजमेंट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और (Community agricultural assets) जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रॉसेसिंग यूनिट बनाने में मदद करेगा.

इन सर्विसेज़ के शुरू होने से किसानों को उनकी फसल की बेहतर कीमत मिल सकेगी.इन सुविधाओं के चलते किसान अपनी फसल को स्टोर कर सकेंगे और सही कीमत मिलने पर अपने माल को बेच सकेंगे. इससे उनकी आय बढ़ेगी. फूड प्रोसेसिंग की सुविधा से किसानों को उनकी फसल की ज्यादा कीमत मिल सकेगी. 

Zee Salaam LIVE TV