UN में बोले PM मोदी, हमने कोरोना के खिलाफ जंग को एक अवामी तहरीक बनाने की कोशिश की
Advertisement

UN में बोले PM मोदी, हमने कोरोना के खिलाफ जंग को एक अवामी तहरीक बनाने की कोशिश की

वज़ीरे आज़म ने कहा कि अपनी घरेलू कोशिशों के ज़रिए हम तरक्की के अहदाफ को हासिल करने में एक अहम किरदार अदा कर रहे हैं और एजेंडा 2030 में अपना तआवुन दे रहे हैं.

UN में बोले PM मोदी, हमने कोरोना के खिलाफ जंग को एक अवामी तहरीक बनाने की कोशिश की

नई दिल्ली: वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज डिजिटल के ज़रिए इकावामे मुत्तहिदा की मुआशी और मुआशरती काउंसिल (United Nations Economic and Social Council) की 75वीं वर्षगांठ पर एक आला सतही सेशन को खिताब करते हुए कहा कि यह एक मौका है कि दुनिया में इकवामें मुत्तिहदा के किरदार और उसकी मुनासबत का अंदाज़ा लगाएं. 

वज़ीरे आज़म ने कहा कि आगाज़ से ही हिंदुस्तान ने इकवामे मुत्तहिदा के तरक्कियाती कामों और ECOSOC की हिमायत की है. ECOSOC के पहले सद्र एक हिंदुस्तानी ही थे. ECOSOC के एजेंडा की शक्ल देने में हिंदुस्तान ने भी तआवुन दिया है. पीएम ने कहा कि हिंदुस्तान दूसरी आलमी जंग के फौरन बाद इकवामे मुत्तहिदा के 50 बानी अरकान (संस्थापक सदस्यों) में से एक था. उसके बाद से आज तक काफी बदलाव आए हैं.

वज़ीरे आज़म ने कहा कि अपनी घरेलू कोशिशों के ज़रिए हम तरक्की के अहदाफ को हासिल करने में एक अहम किरदार अदा कर रहे हैं और एजेंडा 2030 में अपना तआवुन दे रहे हैं. हम दीगर तरक्कीयाफ्ता मुल्कों को भी उनके तरक्की का अहदाफ को पूरा करने में मदद कर रहे हैं. हमारा मकसद है 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास'- जिसका मतलत है, 'सबके विकास के लिए, सबके विश्वास के साथ'. 

पीएम ने कहा कि चाहे भूकंप, चक्रवात, इबोला बोहरान या कोई अन्य कुदरती या इंसानी बोहरान हो, हिंदुस्तान ने तेजी और यकजहती के साथ जवाब दिया है. कोरोना के खिलाफ हमारी मुश्तर्का जंग में हमने 150 से ज्यादा मुल्कों में मेडिकल और दीगर मदद मुहैया करवाई है.

जब हिंदुस्तान एक आज़ाद मुल्क के तौर पर अपने 75 साल मुकम्मल करेगा तब हमारा 'हाउसिंग फॉर ऑल' प्रोग्राम 2022 तक हर एक हिंदुस्तानी के सिर पर एक महफूज़ छत यकीनी करेगा. COVID-19 महामारी ने दुनियाभर के मुल्कों के इम्तिहान लिए हैं. हिंदुस्तान में, हमने हुकूमत और शहरियों की कोशिशों से महामारी के खिलाफ जंग को एक अवामी तहरीक बनाने की कोशिश की है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां कुदरत के साथ हमआहंगी में रहने की एक पुरानी रिवायत है. हमने सफाई और प्लास्टिक इस्तेमाल को कम करने के लिए बड़ी मुहिम चलाई और हम 2025 तक टीबी को खत्म करने का हदफ भी हासिल कर लेंगे.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news