International Yoga Day: योग ने लोगों में कोरोना से लड़ने का भरोसा कायम किया: PM मोदी

पीएम ने कहा कि जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था.

International Yoga Day: योग ने लोगों में कोरोना से लड़ने का भरोसा कायम किया: PM मोदी

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने खिताब करते हुए कहा कि आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी महामारी का मुकाबला कर रही है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग योग को भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे लेकिन इसके उलट, लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम और बढ़ा है.

पीएम ने कहा कि जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था. हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना.

यह भी देखिए:  Yoga Day Special: आजमाएं ये 5 योगासन, कई बीमारियों में फायदे खुद महसूस करेंगे, देखिए VIDEO

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी सेहत की बात की है, तो इसका मतलब सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. इसीलिए, योग में फ़िज़िकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर इतना ज़ोर दिया गया है. योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है. योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है.

अब दुनिया को 'एम-योग' ऐप की ताकत मिलने जा रही है. इस ऐप पर योग संबंधी सामान्य नियमों के आधार पर योग ट्रेनिंक के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग जबानों में मौजूद होंगे

ZEE SALAAM LIVE TV