प्रधानमंत्री ने नए निर्माणाधीन संसद भवन का किया औचक निरीक्षण, देखें तस्वीर
X

प्रधानमंत्री ने नए निर्माणाधीन संसद भवन का किया औचक निरीक्षण, देखें तस्वीर

प्रधानमंत्री ने वहां लगभग एक घंटा समय बिताया. उन्होंने वहां हो रहे कामों का अवलोकन किया और इंजीनियरों से अबतक की प्रगति रिपोर्ट पर बातचीत की. 

प्रधानमंत्री ने नए निर्माणाधीन संसद भवन का किया औचक निरीक्षण, देखें तस्वीर

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतवार को सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया. वह रात में लगभग 8.45 बजे नए संसद भवन के निर्माणाधीन कंस्ट्रक्शन साइट पर पहंुचे और वहां लगभग एक घंटा समय बिताया. उन्होंने वहां हो रहे कामों का अवलोकन किया और इंजीनियरों से अबतक की प्रगति रिपोर्ट पर बातचीत की. इसमें खास बात यह है कि वह बिना किसी पूर्व सूचना और सिक्यूरिटी अमले के ही कंस्ट्रक्शन साइट पी पहुंच गए थे. साइट पर प्रधानमंत्री सेफ्टी हेल्मेट में नजर आ रहे हैं. उन्होंने पूरे प्रोजेक्ट का दौरा किया और बारीकी से काम का अवलोकन किया. 

2022 के आखिर तक नए संसद भवन के तैयार होने के इमकान 

गौरतलब है कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत एक नए संसद भवन और एक नए आवासीय परिसर की तामीर की जानी है. इसमें प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति के रिहाइशगाह के साथ-साथ कई नए कार्यालय भवन और मंत्रालयों के कार्यालयों के लिए केंद्रीय सचिवालय की तामीर होनी है. प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर के क्षेत्र को नए सिरे बसाया जा रहा है. ये पूरी परियोजना करीब 20,000 करोड़ रुपए की है.संसद के नए भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्गफुट होगा. इसमें एक आलिशान ‘कॉन्स्टीट्यूशन हाल’ होगा जिसमें मुल्क की जम्हूरी विरासत को संजोया जाएगा. इसके अलावा सांसदों के लिए लाउंज, लाइब्रेरी, समिति कक्ष, कैंटीन और पार्किंग के लिए जगह होगी. नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे.
सरकार के मुताबिक, 2022 में संसद का शीतकालीन सत्र नए भवन में होगा. 

प्रधानमंत्री की इन तस्वीरों को शहजाद पूनावाला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया और लिखा है कि अमेरिका में 60 घंटे में 24 मीटिंग में हिस्सा लेकर भारत लौटे प्रधानमंत्री ने बिना थके और रुके नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर खुद औरचक निरीक्षण करने पहुंच गए हैं. पुनावाला ने प्रधानमंत्री के एनर्जी और समर्पण भाव की तारीफ की है. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news